जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

चुनाव आते ही सरकार के मंत्री और विधायक ज्यादा से ज्यादा प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास करने में जुटे हैं। ताकि चुनाव के समय लोगों में इसका प्रभाव बढ़ सके। आज पृथ्वीराज नगर और उससे लगती कॉलोनियों में पानी सप्लाई के लिए बनाए जा रहे बीसलपुर परियोजना के फेज-प्रथम का लोकार्पण पीएचईडी मंत्री महेश जोशी और स्थानीय विधायक लालचंद कटारिया ने किया। इस प्रोजेक्ट का काम अभी 85 फीसदी ही पूरा हुआ है। सिरसी रोड पर आयोजित इस शुभारंभ कार्यक्रम के बाद आज 53 कॉलोनियों में पानी की सप्लाई शुरू की गई।

इस मौके पर पीएचईडी मंत्री ने कहा- प्रोजेक्ट के पहले फेज का काम दिसम्बर तक पूरा होगा। इसके बाद पृथ्वीराज नगर की छोटी-बड़ी एक हजार से ज्यादा कॉलोनियों को बीसलपुर का पानी मिलने लगेगा। उन्होंने बताया कि इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत करीब 747 करोड़ रुपए है। जो दो फेज में किया जाएगा। दोनों फेज का काम पूरा होने के बाद यहां सभी कॉलोनियों को पानी सप्लाई होने लगेगा।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में अभी इन कॉलोनियों में प्राइवेट ट्यूबवेल या टैंकरों से वाटर सप्लाई किया जाता है। इन लाइन के शुरू होने के बाद यहां लोगों को टैंकरों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।

ये है पहले फेज का काम

पीएचईडी के चीफ इंजीनियर के डी गुप्ता ने बताया- प्रोजेक्ट के पहले फेज में करीब 85 फीसदी काम हो गया है। इसमें 15 उच्च जलाशय और 7 स्वच्छ जलाशय के साथ ही 95 फीसदी पाइप लाइन बिछाने का काम शामिल है। ये काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

उन्होंने बताया- फर्स्ट फेज की कुल लागत 563.93 करोड़ रुपए है। इसमें बालावाला से लोहामंडी तक 44 किलोमीटर लंबी ट्रांसमिशन मेन लाइन, 51 किलोमीटर की राइजिंग मेन लाइन, करीब 970 किलोमीटर की डिस्ट्रीब्यूशन मेन लाइन, 9 स्वच्छ जलाशय मय पंप हाउस और 19 उच्च जलाशय के कार्य शामिल हैं।