सवाई माधोपुर - हेमेंद्र शर्मा
सवाई माधोपुर के रणथम्भौर दुर्ग स्थित भगवान त्रिनेत्र गणेश का तीन दिवसीय लक्खी मेला आज शुरु होने के साथ ही पूरे परवान पर है और बडी संख्या में श्रद्धालुओं का मेले में आना जारी है । क्षैत्र में हुई अच्छी बारिश और मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं की भीड को देखते हुवे इस बार मेले में गणेश भक्तों की भारी भीड उमडनें की उम्मिद है । मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं की भीड को देखते हुवे जिला एंव पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बन्दोबस्त किये गये है । त्रिनेत्र गणेश मेला आज से आगामी तीन दिनों तक पुरे परवान पर रहेगा ।
हर साल की भॉती इस बार भी रणथम्भौर दुर्ग स्थित त्रिनेत्र गणेश के तीन दिवसिय लक्खी मेलें में श्रद्धालुओं की भारी भीड उमड रही है । बडी संख्या में श्रद्धालुओं के जत्थे के जत्थे मेंले में पहुंच रहे है और लोग भगवान गणेश के दर्शन कर अपनी और अपने परिवार की कुशलक्षेम की कामना कर रहे है । मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं के जयघोस से समुचा रणथम्भौर गुजायमान है और हर तरफ गणपति बाबा मोरिया व भगवान गणेश के जयकारों की स्वर लहरीयों सुनाई पड रही है । गणेश मेंले में आस पास के क्षैत्रों सहित दुर दराज से बडी संख्या में श्रद्धालुओं का आना लगातार जारी है । मेला परिसर में दुकानें पुरी तरह सज चुकी है । वहीं मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिये समाज सेवीयों द्वारा जगह जगह निशुल्क भण्डारे व प्याउ लगाई गई है । समुचे मेला परिसर में गणेश भक्तो की रोनक देखने लायक है । इस बार तीन दिवसीय मेले में करिब 8 से 10 लाख श्रृद्धालुओुं के आने की उम्मीद है।
तीन दिवसिय त्रिनेत्र गणेश मेंले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुवे जिला प्रशासन एंव पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता इन्तजाम किये गये है । मेले में आने वाले श्रृद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा मेला परिसर को चार भागों में बांटा गया है और चारों भागों में अलग अलग पुलिस अधिकारी नियुक्त किये गये है । मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर मुख्य मेंला मजिस्ट्रेट कार्यपालक मजिस्ट्रेट सहित पुलिस उपाधिक्षक पुलिस निरिक्षक और करीब दो दर्जन पुलिस उपनिरिक्षक आरएसी की कम्पनी और करिब 1200 पुलिसकर्मी तैनात किये गये है । मेंले में आने वाली श्रद्धालुओं की भिड को देखते हुवे रणथंभौर दुर्ग परिसर में जगह जगह पर बेरिगेटस लगाऐ गऐ है । साथ ही रणथम्भौर दुर्ग सहित गणेश मंदिर के रास्ते में पडनें वाले सभी जलाशयों और तालाबों पर सुरक्षा के कडे इंन्तजाम के साथ ही गोताखोर नियुक्त किया गया है।
गणेश मेंले में आने वाले श्रृद्धालुओं के लिये रेलवे स्टेशन से मेला परिसर तक 40 अतिरिक्त रोडवेज बसों का संचालन किया जा रहा है। मेले के दौरान मेला परिसर पर निगरानी रखनें के लिये जगह जगह पर सीसी टिवी कैमरे लगाये गये है । साथ ही खतरे वाली जगहों पर विशेष जाप्ता तैनात किया गया है । आगामी तीन दिनों मे गणेश मेला अपने पुरे परवान पर रहेगा और पुरा मेला परिसर गणेश भक्तो से खचा खच भरा रहेगा । मेले में आने वाले श्रृद्धालु भगवान त्रिनेत्र गणेश के दर्शन कर अपनी मनोकामना पुर्ण करेगें । आगामी तीन दिनों तक भरने वाले त्रिनेत्र गणेश के लक्खी मेले में आज से ही रोनक बढ़ने लगी है और बडी संख्या में श्रृद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है। कल गणेश चतृर्थी पर भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है ।