अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि सचिन पायलट मेरे अच्छे मित्र हैं, लेकिन उनकी फिल्म का नाम है दिल है कि मानता नहीं, यदि कांग्रेस में गुटबाजी नहीं होती तो पायलट आज मुख्यमंत्री होते। पूनिया ने कहा कि गहलोत सुलझे नहीं उलझे हुए हैं, पांच साल कुर्सी बचाने में उलझे रहे। बाड़ाबंदी और इस्तीफा भी कुर्सी के कारण ही हुआ था। पूनिया शुक्रवार को पुष्कर में आयोजित परिवर्तन यात्रा में शामिल होने के लिए अजमेर पहुंचे थे।

पूनिया ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की परिवर्तन संकल्प यात्रा चार स्थानों से शुरू हुई है। यात्रा पूर्ण निष्कर्ष के रूप में 200 विधानसभा क्षेत्र तक जाएगी। 18 दिन में पूरी होगी। 25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान भर के बूथ स्तर, आम लोगों सहित कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। इसकी परिणीति प्रधानमंत्री मोदी की सभा के बाद होगी। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के बूते 23 अगस्त को चंद्रयान सफलतापूर्वक भारत के तिरंगे के साथ उतरा। लोगों में स्वाभिमान पैदा हुआ। लोगों को लगा हम तरक्की के रास्ते पर हैं।

दुनिया में देश की साख बढ़ी

उपनेता प्रतिपक्ष ने कहा कि भारत में कई स्थानों पर जी 20 सबमिट का आयोजन किया गया। दुनिया के डेलिगेट्स आए। भारत की संस्कृति, खान-पान, वेशभूषा और विरासत से रू-ब-रू हुए। केवल इतना नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत की साख बनी है। दुनिया में पर्यावरण की चर्चा चलती है तो इंटरनेशनल फॉलोअर्स एलाइंस द लीडर कोई है तो भारत बनता है।पूनिया ने कहा कि भारत में दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बनने का पोटेंशियल है। इस लिए सारी संभावनाएं देश में दिखती हैं। अफसोस यह है कि एक सरकार राजस्थान में काम कर रही है यह वही लोग हैं जिनकी शुरुआत झूठ, असत्य, अधर्म, तुष्टिकरण, दगाबाजी से हुई। कांग्रेस ने जब चुनाव लड़ा यह कहा गया कि हमारा जन घोषणा पत्र बाइबल की तरह है और हम इसको राजस्थान की हितों के लिए लागू करेंगे। इनके मुख से कहे गए कई शब्द ऐसे हैं जो राजस्थान की जनता पकड़ लेती है।

राजस्थान में बेरोजगारी सबसे अधिक

पूनिया ने कहा कि बेरोजगारी राजस्थान में सर्वाधिक है। लेकिन बेरोजगारी से बड़ा अपराध कोई है तो पेपर लीक का है। आरपीएससी की साख पर बट्टा लगाने का काम कांग्रेस के शासनकाल में हुआ। 19 से ज्यादा पेपर लीक होना और बेरोजगारी झेलते रहना यह नौजवानों की फितरत हो गई है।

यात्रा को मिल रहा जन समर्थन

पूनिया ने कहा कि राजस्थान के हित और साख के लिए बड़ा मुद्दा था कानून व्यवस्था का। 10 लाख 92 हजार मुकदमे किसी प्रदेश में दर्ज हुए तो वह राजस्थान में दर्ज हुए हैं। नेशनल क्राइम ब्यूरो का आंकड़ा इस बात को पोस्ट करता है कि 17 बलात्कार और 7 हत्या प्रतिदिन, यह आंकड़ा सरकार के कानून व्यवस्था की बानगी है। इन सभी मुद्दों को परिवर्तन यात्रा के जरिए लोगों के बीच में उठाया है। एक अच्छा जन समर्थन इस यात्रा को मिला है।

भाजपा नहीं उतारेगी पैराशूट प्रत्याशी

स्थानीय व्यक्ति को टिकट दिए जाने के सवाल पर पूनिया ने कहा कि पैराशूट की प्रक्रिया कांग्रेस में जरूर रही है, कहीं का आदमी कहीं जाकर लड़ता है। लेकिन भाजपा में कहीं पर भी पैराशूट की संभावना नहीं है।

सीएम का फेस पार्टी का डिसीजन

भाजपा में मुख्यमंत्री के चेहरे कितने हैं के सवाल पर पूनिया ने कहा कि हमारी पहली कोशिश है कि कांग्रेस सरकार को सत्ता से बाहर करें। दूसरी कोशिश है कि बीजेपी को अच्छे बहुमत के साथ सत्ता में काबिज करें। चेहरों की कोई सेट फिनोमिना नहीं होती, पार्टी का यह अपना डिसीजन होता है। भारतीय जनता पार्टी चाल, चरित्र और चेहरे के मामले में दूसरे लोगों से अलग है। और रहेगी भी। पार्टी में किसी व्यक्ति की नाराजगी या संतोष तत्कालिक हो सकता है, स्थाई नहीं है।

सचिन पायलट के कांग्रेस में कोई गुटबाजी नहीं होने के सवाल पर पूनिया ने कहा कि पायलट मेरे अच्छे मित्र हैं, लेकिन उनकी फिल्म का नाम है दिल है कि मानता नहीं, यदि गुटबाजी नहीं होती तो पायलट मुख्यमंत्री होते। कांग्रेस में नए नेताओं को अवसर देने की ताकत होती तो वह मुख्यमंत्री होते। इस बात को वह खुद ही प्रूफ कर रहे हैं। राजस्थान की जनता अब समझ चुकी है और राजस्थान में परिवर्तन चाहती है।