जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

अखिल भारतीय नामदेव समाज की ओर से रविवार को मानसरोवर स्थित वीटी रोड मैदान में महापंचायत की गई। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रदेशभर से हजारों की संख्या में समाज के लोग जयपुर पहुंचे। नामदेव जी की सामूहिक महाआरती के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

अखिल भारतीय नामदेव टांक क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग रुणवाल ने कहा कि पूरे देश में जितनी हमारी संख्या है, उसके हिसाब से हमें कभी भी प्रतिनिधित्व नहीं मिलता है। हमारे समाज को कभी भी राजनीति में हिस्सा नहीं मिलता। राजस्थान में भी हमारी संख्या 50 लाख के आसपास है। राजस्थान में होने वाले इस विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों से हमारी मांग है कि समाज को 5-5 टिकट दिए जाएं।

उन्होंने कहा- इस महापंचायत में डेढ़ लाख से ज्यादा संख्या में लोग शामिल होने के लिए आए हैं, जो हमारी एकजुट का संदेश देता है। उन्होंने कहा- हमारी पीढ़ियां दूसरों के कपड़े सिलने में रह गई और समाज को कभी उचित स्थान नहीं मिला। समाज के लोग अब जाग चुके हैं और अपने अधिकारों के लिए सड़कों पर भी उतर सकते हैं।

कार्यक्रम के आयोजक सदस्य मोहित टेलर ने बताया- महापंचायत में अलग-अलग जिलों से 300 बसों के अलावा 500 निजी चौपहिया वाहन से एक लाख लोग कार्यक्रम में शामिल होने आए। कार्यक्रम में तीन वाटर प्रूफ पांडाल लगाया गया, जिसमें 50 हजार कुर्सियों के साथ कूलर पंखे लगाए गए। महापंचायत में शामिल होने आए लोगों के लिए भोजन प्रसादी की व्यवस्था की गई।

राजस्थान प्रांतीय श्री नामदेव छीपा समाज महासभा समिति के प्रांतीय अध्यक्ष और महापंचायत के मुख्य आयोजक अशोक गोठरवाल ने महापंचायत में देवउठनी एकादशी पर संत नामदेव महाराज की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने, नामदेव समाज के कल्याण के लिए रंगाई, छपाई एवं सिलाई करने वाले व्यक्तियों को ऑटिज्म कार्ड के साथ सरकारी लाभ में हिस्सा देने की मांग भी राज्य सरकार के सामने प्रमुखता से रखने की बात कही।

इससे पहले समाज के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से उनके निवास स्थान पर मिलकर इन मांगों का ज्ञापन सौंपा। सीएम से मिलने वालों में महासभा राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुराग रुणवाल, राजस्थान छीपा प्रांतीय अध्यक्ष अशोक गोठरवाल, ट्रस्ट अध्यक्ष महावीर टेलर, ट्रस्टी सुनील टांक मालगोवा, महासभा महामंत्री गिरधारीलाल टेलर, कमल रुहेला, मोहित टेलर आदि शामिल रहे।

समाज की ये है प्रमुख मांगें-

  • लोकसभा तथा विधानसभा में समाज को संख्या के आधार पर प्रतिनिधित्व मिले।
  • प्रदेश में वस्त्र रंगाई, छपाई, सिलाई कला बोर्ड की स्थापना की जाए।
  • देवउठनी एकादशी पर संत नामदेव महाराज की जयंती पर राष्ट्रीय अवकाश घोषित हो।
  • ओबीसी की जातिगत जनगणना कर जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण मिले।
  • नामदेव समाज के कल्याण के लिए रंगाई, छपाई और सिलाई करने वाले व्यक्तियों को ऑटिज्म कार्ड के साथ सरकारी लाभ में हिस्सा मिले।
  • साथ ही नामदेव समाज के छात्रों के शिक्षा के लिए जयपुर में 50 बीधा और प्रत्येक ज़िला मुख्यालय पर 5-5 बीधा भूमि नि:शुल्क आवंटन की जाए।