बीकानेर ब्यूरो रिपोर्ट। 

5 सितम्बर को टीचर्स डे पर राज्य के 144 टीचर्स को स्टेट लेवल पर अवार्ड दिया जाएगा। इस दौरान अवार्डी टीचर को 21 हजार रुपए नगद दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने तो पुराने 33 जिलों से ही अवार्ड तय किए थे लेकिन अब रिजल्ट घोषित करते हुए 50 जिलों में टीचर्स अवार्ड दिए जा रहे हैं। इसका परिणाम शनिवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जारी कर दिया। वैसे ब्लॉक और जिला स्तर पर भी करीब त 300 टीचर्स को अवार्ड दिया जाएगा। ऐसे में राज्यभर में करीब 450 टीचर्स सम्मानित होंगे।

दरअसल, निदेशालय ने 8 अगस्त को एक आदेश जारी के राज्यभर के टीचर्स से अवार्ड के लिए आवेदन मांगे थे। इस दौरान हर जिले से एक टीचर को अवार्ड दिया जाना तय था लेकिन जिलों की संख्या 33 ही गिनी गई। अब राज्य में जिलों की संख्या 50 हो चुकी है। ऐसे में बाद में इसे बढ़ा दिया गया। आवेदन करने वाले टीचर्स की रिपोर्ट्स के आधार पर शनिवार काे परिणाम जारी किया गया।

तीन स्तर पर मिलेंगे अवार्ड

टीचर्स को क्लास एक से पांच, क्लास छह से आठ और क्लास नौ से बारह के अलग-अलग कैटेगरी में रखते हुए आवेदन मांगे गए थे। हर टीचर को ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर पर अवार्ड दिया जा रहा है। विभाग ने शनिवार को जारी लिस्ट में कक्षा एक से पांच तक के 49, कक्षा छह से आठ तक के 45 और कक्षा नौ से बारह तक के 50 टीचर्स की लिस्ट जारी की है।

बिड़ला सभागार में सम्मान

टीचर्स को जयपुर में बिड़ला सभागार में सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा मंत्री इस समारोह में टीचर्स को सम्मानित कर सकते हैं। राज्य स्तर पर प्रत्येक अवार्डी टीचर को 21 हजार रुपए दिए जाएंगे। वहीं जिला स्तर पर 11 हजार रुपए और ब्लॉक स्तर पर 51 सौ रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।