जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

दिल्ली में आठ अगस्त से हाेने वाले जी-20 के तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले राष्ट्राध्यक्षों व अन्य प्रतिनिधियों काे जयपुर में बने कलात्मक बर्तन यानी टेबलवेयर में भाेजन पराेसा जाएगा। जयपुर की कंपनी आईआरआईएस मेटल वेयर ने 550 लाेगाें के लिए 15,000 कलात्मक टेबलवेयर बनाए हैं। तांबा मिश्रित धातु से बने इन कलात्मक टेबलवेयर पर 160 किलो चांदी की परत चढ़ाई गई है। इनके निर्माण में लगभग 200 कारीगर लगे थे, जिन्होंने करीब 40 ​दिन काम करके बर्तन तैयार किए। इसके लिए खासतौर से कर्नाटक, बंगाल, उत्तराखंड और यूपी से कारीगर बुलाए गए थे।

इनके अलावा जयपुर के कारीगरों का भी योगदान रहा। आईआरआईएस मेटल वेयर के मुख्य डिजाइनर राजीव पाबूवाल ने बताया कि हमारी डिजाइन भारत की विविधता में एकता को दर्शाती है। इसके मद्देनजर जी-20 के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा में हमारी डिजायन काे चुना गया है। दिल्ली व अन्य शहराें के हाेटलाें समेत 12-13 हाेटलाें काे यह कलात्मक टेबलवेयर भेजे हैं। कंपनी ऐसे खास माैकाें के लिए कई वर्षाें से कलात्मक बर्तनों का निर्माण कर रही है। इनकाे देश के अलावा विदेश में भी भेजा जाता है।

बर्तनों में अशोक चक्र भी: राजीव पाबूवाल के मुताबिक इन टेबलवेयर पर पुष्प रूपांकनों से लेकर अशोक चक्र तक है। इलेक्ट्रोप्लेटेड चांदी पर केंद्रित करते हुए इनकाे प्रीमियम सामग्री के मिश्रण से तैयार किया है। इस शिल्प कौशल का मकसद भोजन का स्वाद लेने का निमंत्रण देना है। इनसे शाही भोजन के अनुभव के नए मानक स्थापित हाेंगे।