जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के जोधपुर प्रवास का सोमवार को दूसरा दिन है। सोमवार को मुख्यमंत्री ने जोधपुर शहर को अत्याधुनिक बस स्टैंड की सौगात दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फीता काटकर बस स्टैंड का इनोग्रेशन किया। साथ में स्पीकर सीपी जोशी व परिवहन राज्य मंत्री बृजेंद्र सिंह ओला भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत और स्पीकर सीपी जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक कार्ट से बस स्टैंड परिसर का अवलोकन किया। परिवहन राज्य मंत्री बृजेंद्र सिंह ओला ने बस टर्मिनल की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भवन के निर्माण में 50.25 करोड़ रुपए का बजट लगाकर आधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया गया है। उन्होंने बसों में छूट की भी जानकारी दी।

मुख्यमंत्री बोले- यह स्टैंड 5 साल पहले मिल जाता

बस स्टैंड के उद्घाटन के बाद सीएम अशोक गहलोत ने कहा- सबसे पहले शानदार सौगात केंद्रीय बस स्टैंड की बधाई। केंद्रीय मंत्री हो या विधायक मैंने मारवाड़ की भावना को आगे बढ़ाया है। हमारी सरकार बदलती है, वापस भी आती है लेकिन काम बंद नही करता। यह बस स्टैंड 5 साल पहले मिल जाता। पिछली सरकार की सोच नकारात्मक थी, हमारी सकारात्मक है। पिछली सरकार ने रिफाइनरी का काम रोका, 38 हजार करोड़ की रिफाइनरी 72 करोड़ की हो गई, जनता का पैसा खराब किया गया।

सीएम ने कहा- उन्होंने जयपुर मेट्रो रोकी, राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर को रोका, मैंने साढ़े चार साल में 300 से अधिक कॉलेज खोले। नई बसें लगाई और ग्रामीण बस सेवा चलाई तो उन्होंने बंद कर दीं, पशु पालकों को सब्सिडी बंद कर दी। वे गो माता की बात करते हैं। उनसे पूछो कि गो माता की सेवा कौन करता है। उन्होंने 5 साल में 400 करोड़ खर्च किए, मैंने 3000 करोड़ खर्च किए लंपी बीमारी में सहायता राशि दी। पशु पालकों को बीमा दिया। पत्रकारों के लिए विश्विद्यालय शुरू किया तो उन्होंने बंद कर दिया। मैंने दो पत्रकारिता यूनिवर्सिटी खोल दी।

केदारनाथ त्रासदी में जोधपुर के बेनिवाल परिवार के लोग बह गए और इस समय हमने कई पीड़ित परिवार के लोगों को नौकरी दी, लेकिन पिछली सरकार ने वापस ले ली। जयपुर के सिंधी कैंप बस स्टैंड को भी बंद करने पर हमने रेनोवेशन करवाया। वसुंधरा सरकार ने इस रोडवेज को प्राइवेट डालने की बात कही, अब यह रोडवेज चल रहा है। एलिवेटेड रोड की बात करते हुए कहा कि हमने कई बार नितिन गडकरी को बोला लेकिन आपके यहां के जनप्रतिनिधि केंद्र में क्या रिपोर्ट देते हैं आप जानें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने कोई कमी नहीं रखी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह ने 450 में सिलेंडर दिया तो हमने 500 रुपए में सिलेंडर दिया। हमें बोला जा रहा है कि रेवड़ियां बांट रहें हैं। तो आपके मुख्यमंत्री क्या कर रहे हैं इसका जवाब दीजिए।

हाकम बदले लेकिन हुकुम ना बदले

पशु धन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र सोलंकी ने इस मौके पर कहा कि बस स्टैंड के नए भवन की घोषणा पिछले कार्यकाल में कर दी गई थी। लेकिन बीजेपी सरकार रोक देती है। उन्होंने सीपी जोशी से कहा कि विधानसभा में ऐसा कानून लाएं- हाकम बदले हुकुम ना बदले। उन्होने कहा धर्म पर राजनीति करने वालो को जवाब देने का समय आ गया है।

सीपी जोशी ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में लोकार्पण में मौजूद हूं। उन्होंने कहा कि 43 साल से मैंने विधायक और मंत्री के रूप में काम देखा। उन्होंने कहा कि तीसरे कार्यकाल में मैं एक जनप्रतिनिधि और जिम्मेदार विधायक के रूप में अपने विधान सभा क्षेत्र में काम कर रहा हूं। राजस्थान अन्य राज्यों की तुलना में तेजी से आगे बढ़ रहा है

उन्होंने कहा सरकार बदलती है तो योजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिलता, यह जानता को समझने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने 6979. 55 लाख के इन कार्यों का किया लोकार्पण

1. आरएसआरडीसी द्वारा विधानसभा क्षेत्र (सरदारपुरा) में 5015 लाख से आधुनिक रोडवेज बस स्टैण्ड 2. सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा विधानसभा क्षेत्र (सरदारपुरा) में 650 लाख से राजकीय युवा छात्रावास परिसर, जोधपुर में द्वितीय तल व भू-तल पर कमरों का निर्माण एवं प्रथम तल पर ऑडिटोरियम और एयर कन्डीशन के निर्माण कार्य। 3. राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा विधानसभा क्षेत्र (लूणी) में 1290 लाख़ से जनजातीय कन्या छात्रावास (क्षमता 50) जनजाति कन्या बहुउद्देशीय छात्रावास (क्षमता 50) एवं अतिरिक्त आयुक्तालय, जोधपुर के निर्माण कार्य। 4. जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा विधानसभा क्षेत्र (सरदारपुरा) में 24.55 लाख की लागत से मण्डोर उद्यान में स्वर उद्यान का निर्माण कार्य। 5. पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग का मॉडल उप पंजीयक कार्यालय जोधपुर

मुख्यमंत्री ने 4311.93 लाख के इन कार्यों का किया शिलान्यास

1. 336.38 लाख की लागत से सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में रातानाड़ा गणेश मंदिर परिसर की तलहटी में मसाला चौक, पहाड़ी की ढलान पर स्टैप गार्डन एवं अन्य विकास कार्य। 2. 300.93 लाख की की लागत से जोधपुर में मुख्य झालामण्ड रोड पर स्थित अर्बन हाट में सिविल कार्य। 3. सूरसागर विधानसभा क्षेत्र में 148.67 लाख रुपए की लागत से वार्ड संख्या 13 नगर निगम उत्तर में बापू कॉलोनी, मजदूर कॉलोनी एवं विभिन्न गलियों में सीवरेज लाइन व सीसी सड़क निर्माण कार्य। 4. 1075.87 लाख रुपए की लागत से सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में अमृतलाल गहलोत स्टेडियम चौनपुरा, जोधपुर में सिंथेटिक ट्रैक एवं स्केटिंग कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट, योगा हॉल एवं अन्य विकास कार्य। 5. 300 लाख की लागत से सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में सामुदायिक सेवा केन्द्र डिगाड़ी का निर्माण कार्य। 6. 300 लाख की लागत से सामुदायिक सेवा केन्द्र पूंजला का निर्माण कार्य। 7. जोधपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में 1400 लाख रुपए की लागत से नवीन डाक बंगले का निर्माण कार्य। 8. 450.08 लाख रुपए की लागत से जोधपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में पीआरओ ऑफिस भवन जोधपुर मय ऑडिटोरियम का मरम्मत तथा नवीनीकरण एवं निर्माण कार्य शामिल हैं।