उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।

दिल्ली और राजस्थान की प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने उदयपुर स्थित पांच सितारा होटल रैफल्स में आज सुबह से छापेमारी शुरू कर दी हैं। उदयपुर का लग्जरी होटल विदेशी होटल ग्रुप की एक चेन का हिस्सा है। इसमें राजस्थान से जुड़े पॉलिटिकल ग्रुप के जुड़े होने की जानकारी सामने आ रही है। हालांकि इसको लेकर अभी तक ईडी की ओर से कुछ स्पष्ट नहीं हो सका है।

ईडी के सीनियर ऑफिसर ने बताया कि छापेमारी को लेकर शाम को कुछ कहा जा सकेगा। दिल्ली और राजस्थान की टीमें होटल में सुबह से सर्च कर रही है। हर एंगल पर जांच की जा रही है। होटल से जुड़े लोगों से भी आने वाले समय में होटल में किए गए निवेश को लेकर पूछताछ की जाएगी, क्योंकि होटल में कई बड़े लोगों की हिस्सेदारी होने की जानकारी अब तक की जांच में मिली है। होटल के दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य ट्रांजेक्शनों को लेकर भी होटल स्टाफ से ईडी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। हालांकि होटल के डायरेक्टर सहित मैनेजमेंट से जुड़े हुए लोगों को रेड की जानकारी देते हुए उन्हें भी सहयोग करने के लिए कहा गया हैं। ईडी के कुछ सवाल हैं जो होटल को बनाने से लेकर उस में निवेश करने वालों से होने वाले हैं। होटल स्टाफ से भी होटल से जुड़े हुए ग्रुप मेंबर को लेकर पूछताछ की जा रही हैं।

जानकार सूत्रों की माने तो राजस्थान के उदयपुर में स्थित इस होटल को लेकर कई समय से चर्चा थी कि इस होटल को आमजन से दूर रखने के लिए उसे झील के बीचोंबीच बनाया गया। होटल की विदेशी चेन होने के कारण यहां पर अधिकांश एनआरआई और विदेशी रुकते हैं। होटल रैफल्स की भव्यता इसी बात से लगाई जा सकती हैं कि इस पूरे होटल को झील के ऊपर बनाया गया है। होटल में जाने के लिए वाटर बोट का इस्तेमाल किया जाता है। राजस्थान के एक राजनेता की इसमें हिस्सेदारी की जानकारी सामने आने के बाद से होटल रैफल्स पर ईडी की कार्रवाई की चर्चा जोरों पर है। हमने ईडी के राजस्थान ब्यूरो से जुड़े अधिकारियों से पूछा तो उन्होंने कहा कि यह पूरी कार्रवाई दिल्ली से ऑपरेट की जा रही है। वहां की यूनिट इस पर काम कर रही है, हम केवल सहयोग कर रहे हैं।