जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों के लिए सीनियर ऑब्जर्वर और ऑब्जर्वर नियुक्त करने के साथ 25 लोकसभा सीटों पर भी ऑबजर्वर लगाए हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री को सीनियर ऑब्जर्वर और तमिलनाडू के कांग्रेस नेता शशिकांत सेंथिल को ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। दोनों नेता विधानसभा चुनावों में उम्मीदवार चयन, चुनाव अभियान से लेकर पूरे चुनाव पर निगरानी रखेंगे।

मिस्त्री इससे पहले भी राजस्थान चुनावों की जिम्मेदारी देख चुके हैं। मधुसूदन मिस्त्री ने कांग्रेस के संगठन चुनाव करवाए थे, उन्हें राहुल गांधी का नजदीकी माना जाता है। सेंथिल तमिलनाडू मूल के हैं, उन्होंने कर्नाटक चुनावों में भी काम किया था।

एआईसीसी ने 25 लोकसभा सीटों पर लोकसभा ऑब्जर्वर लगाए हैं। लोकसभा सीट के हिसाब से ऑब्जर्वर लगाए गए नेताओं को विधानसभा चुनावों के लिए जिम्मेदारी दी गई है। हर नेता के पास आठ विधानसभा सीटें रहेंगी।

इन 25 नेताओं को बनाया लोकसभा सीटों का ऑब्जर्वर

अमित चावड़ा को अजमेर, हिम्मत सिंह पटेल को अलवर, आनंद पटेल को बांसवाड़ा, बलदेव ठाकुर को बाड़मेर, गीता भुक्कल को भरतपुर, शैलेश परमार को बीकानेर, नीरज शर्मा को भीलवाड़ा, प्रदीप भाई दुदावत को चित्तौड़गढ़, राजपाल खारोला को चूरु और किशन पटेल को दौसा लोकसभा क्षेत्र के ऑब्जर्वर की जिम्मेदारी दी है।

नौशाद सोलंकी को श्रीगंगानगर, मोना तिवारी को जयपुर, राव दान सिंह को जयपुर ग्रामीण, रघु देसाई को जालौर, ज्ञानी बेन तुम्मर को झालावाड़ बारां, अमर जी ठाकुर को झुंझुनू, सीजी चावड़ा को जोधपुर, शकुंतला खटक को करौली—धौलपुर , इंद्रविजय गोयल को कोटा, अमित सिहाग को नागौर, अमरीश देर को पाली, प्रभु ठोकिया को राजसमंद, अमित मलिक को सीकर, मिर्जा जावेद अली को टोंक-सवाई माधोपुर और कांति कराड़ी को उदयपुर लोकसभा सीट का ऑब्जर्वर बनाया है।

अब बची हुई चुनावी कमेटियों की भी जल्द घोषणा के आसार

कांग्रेस में अब जल्द स्क्रीनिंग कमेटी की घोषणा होने के आसार है। अगस्त महीने में सभी चुनावी कमेटियां बनाने की संभावना है। स्क्रीनिंग कमेटी और कैंपेन कमेटी पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं। सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट इस बार सितंबर में टिकट फाइनल करने का सुझाव दे चुके हैं। ऐसे में चुनावी कमेटियों की घोषणा भी जल्द होने की संभावना है।