जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में चुनाव से पहले सरकार ने 48 जिलों में जिला प्रभारी सचिवों की नियुक्ति की है। इनमें 17 आईएएस अधिकारी ऐसे हैं, जिनको दो-दो जिले का प्रभारी सचिव बनाया गया है। राजधानी जयपुर और जयपुर ग्रामीण जिले का जिम्मा एसीएस अभय कुमार को, जबकि जोधपुर और जोधपुर ग्रामीण जितेन्द्र कुमार उपाध्याय को सौंपा है।

इन प्रभारी सचिवों का काम जिलों में प्रभारी मंत्रियों के दौरे के दौरान जिले में चल रही सरकार की फ्लैगशिप स्कीम की ग्राउंड रिपोर्ट देना और जिलों की प्रमुख समस्याओं से सरकार को अवगत करवाना होता है। इन सचिवों को हर महीने कम से कम 3 से 4 दिन जिलों के दौरे पर रहना होता है और वहां की रिपोर्ट तैयार करके सरकार को देनी होती है।

इन अधिकारियों को दो-दो जिले की कमान
अर्पणा अरोड़ा को अजमेर-केकड़ी, शिखर अग्रवाल को अलवर और खैरथल-तिजारा, टी.रविकांत को भरतपुर-डीग, शुचि त्यागी को भीलवाड़ा-शाहपुरा, आलोक गुप्ता को बीकानेर-चूरू, कैलाशचंद मीना को बाड़मेर-बालोतरा, भवानी सिंह देथा को श्रीगंगानगर-अनूपगढ़, अभय कुमार सिंह को जयपुर-जयपुर ग्रामीण, अंतर सिंह नेहरा को दूदू और कोटपूतली-बहरोड़, जितेन्द्र उपाध्याय को जोधपुर ग्रामीण-जोधपुर, आशुतोष ए.टी. पेंडनेकर को जालोर-सांचौर, मंजू राजपाल को फलौदी-जैसलमेर, डॉ. रवि कुमार सुरपुर को नागौर और डीडवाना-कुचामन, महेशचंद शर्मा को राजसमंद-ब्यावर, श्रेया गुहा को उदयपुर-सलूंबर, डॉ.समित शर्मा को सवाई माधोपुर-गंगापुर सिटी और दिनेश कुमार को सीकर-नीमकाथाना जिलों का प्रभारी सचिव बनाया है।

इन अधिकारियों को दी एक-एक जिले की कमान
आनंदी को बूंदी, सुधीर कुमार शर्मा को बारां, नीरज कुमार पवन को बांसवाड़ा, रवि जैन को चित्तौड़गढ़, राजेन्द्र भट्ट को डूंगरपुर, सांवरमल वर्मा को धौलपुर, गायत्री ए. राठौड़ को दौसा, विकास सीताराम भाले को हनुमानगढ़, डॉ. प्रतिभा सिंह को झालावाड़, मोहन यादव को झुंझुनूं, भास्कर ए. सांवत को कोटा, डॉ.पृथ्वीराज को करौली, नवीन जैन को पाली, पी.रमेश को प्रतापगढ़, पी.सी. किशन को सिरोही और संदीप वर्मा को टोंक जिला प्रभारी सचिव बनाया है।