जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में अगले महीने करीब 52 लाख लोगों (करीब 12 लाख परिवारों) को राशन के गेंहू मिलना मुश्किल होगा। केन्द्र सरकार की ओर से हर महीने जो राज्य को गेंहू आवंटित किया जाता है। उसमें से करीब 26 हजार मीट्रिक टन की कटौती की गई है। केन्द्र के इस निर्णय के बाद राज्य में फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के अधिकारियों के हाथ-पांव भूल गए। वे आनन-फानन में अब दिल्ली गए हैं। जहां केन्द्रीय अधिकारियों के संग राज्य के गेंहू के स्टॉक का कच्चा-चिट्‌ठा रखेंगे।

दरअसल, केन्द्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत हर महीने 2.30 लाख मीट्रिक टन गेंहू का आवंटन राज्य सरकार को करता है। जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.07 करोड़ से ज्यादा परिवार को हर महीने फ्री बांटा जाता है। इस महीने केन्द्र सरकार ने सितम्बर के आवंटन में कटौती कर दी। ये कटौती 56 हजार मीट्रिक टन की हुई। आवंटन केवल 1.74 लाख मीट्रिक टन ही किया।

राज्य सरकार के पास 30 हजार मीट्रिक टन का स्टॉक
राज्य सरकार के पास वर्तमान में 30 हजार मीट्रिक टन का स्टॉक है। ऐसे में राज्य में सितम्बर माह में गेंहू बांटने के लिए राज्य सरकार के पास केवल 2.04 लाख मीट्रिक टन ही गेंहू है। इस तरह 26 हजार मीट्रिक टन गेंहू कम है।

12 लाख परिवार रह सकते है गेंहू लेने से वंचित
26 हजार मीट्रिक टन की कमी से सितम्बर में 12 लाख परिवार गेंहू लेने से वंचित रह सकते हैं। वर्तमान में राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट (NFSA) के तहत 1.07 करोड़ परिवार जुड़े है। इन परिवारों के 4 करोड़ 37 लाख 67 हजार से ज्यादा सदस्य जुड़े है। केन्द्र सरकार प्रत्येक सदस्य को हर महीने 5 किलोग्राम गेंहू हर महीने मुफ्त में देती है।