उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राज्य सरकार ने प्रदेश के टीएसपी एरिया (अनुसूचित क्षेत्रों) के टीचर्स को नॉन टीएसपी (गैर अनुसूचित क्षेत्रों) में स्थानान्तरित व समायोजित करने के प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी है। फिलहाल 1903 टीचर्स को ही नॉन टीएसपी जिलों में जाने का अवसर मिल सकेगा। इसके लिए पहले में टीचर्स से ऑप्शन मांगे गए थे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने बताया कि माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा के अलग-अलग जिलों में तय संख्या में ही ट्रांसफर व समायोजन किया जाएगा। इसमें बांसवाड़ा से 202, चित्तौड़गढ़ से 12, डूंगरपुर से 160, उदयपुर से 760, प्रतापगढ़ से 424, राजसमंद से 47, सिरोही से 218 और पाली से 132 टीचर्स का समायोजन नॉन टीएसपी एरिया में किया जाएगा।

ये आंकड़े खाली पदों के आधार पर निकाले गए हैं। इसमें लेवल वन के 1398 टीचर्स का समायोजन अन्य जिलों में किया जा सकेगा। वहीं लेवल 2 के 505 टीचर्स के ट्रांसफर व समायोजन अन्य जिलों में हो सकेंगे।

नई भर्ती से पद भरने पर भेजेंगे

जिन टीचर्स ने पूर्व में टीएसपी से नॉन टीएसपी में जाने का विकल्प दिया है। निदेशक कानाराम ने बताया कि जिन टीचर्स ने टीएसपी से नॉन टीएसपी एरिया में जाने का विकल्प दिया हुआ है, उन्हें नई भर्ती के बाद ही भेजा जाएगा।

टीचर्स भर्ती से जिन केंडिडेट्स का चयन हुआ है, उनके कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही विकल्प भरने वाले टीचर्स को अन्य जिलों के लिए रिलीव किया जाएगा।