जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

हम लोग चाहे तो छोटे-छोटे काम करके भी समाज में बुराइयों को कम कर सकते हैं। समाज में छोटे-छोटे कामों के माध्यम से भी बहुत अच्छा काम किया जा सकता है। यह बात पूर्व सांसद और भाजपा के पूर्व उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने कही। जेएलएन मार्ग स्थित ग्रैंड उनियारा होटल में ग्रासरूट मीडिया फाउंडेशन की ओर से आयोजित समाज चिंतन पुस्तक पर चर्चा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि खन्ना ने कहा कि इस पुस्तक में समाज जीवन में आने वाली समस्याएं और उनके समाधान के प्रयास की चर्चा की गई है।

 उन्होंने बताया कि यातायात दुर्घटना चिंता का विषय है इनको रोकने के लिए अक्सर चालान और अन्य उपाय भी किए जाते हैं। वही कुछ साल पहले उनके निर्वाचन क्षेत्र में 3 महीने तक नाका लगाकर चालान की बजाय बल्कि मौके पर ही हेलमेट और इंश्योरेंस का प्रबंध करके लोगों को प्रेरित किया गया। इसके साथ ही अन्य उपाय भी किए गए। इससे न केवल दुर्घटनाएं न्यूनतम हो गई बल्कि अपराध भी कम हो गए। इसी तरह सड़क निर्माण के लिए बूट पॉलिश,लड़कियों की शिक्षा के प्रयास, पारिवारिक समरसता के लिए किए गए प्रयासों के बारे में बताया। हार्ट पेशेंट की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए स्टंट की कीमतों को नियंत्रण में रखने की मांग उठाई। इस पर केंद्र सरकार ने स्टंट की कीमतें 35 से ₹45 हजार तक तय कर दी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा के पूर्व सांसद ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि अविनाश राय खन्ना ने पंजाब और जम्मू कश्मीर में जब आतंकवाद चरम पर था उस समय भी कार्य किया है। उन्हें सार्वजनिक जीवन का काफी अनुभव है। किसी भी देश या गुलाम समाज को गुलाम बनाने के लिए अब आक्रमण करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि उसे अपनी शिक्षा संस्कृति और धरोहर से वंचित कर देने की जरूरत है। अगर कोई समाज और राष्ट्र अपनी जड़ों से कट जाएगा तो कुछ ही सालों में लुंज पुंज होकर समाप्त होने की स्थिति में आ जाएगा। खन्ना की पुस्तक समाज चिंतन में समाज जीवन से जुड़े मुद्दे उठाए गए हैं और नेतृत्व समाज को कहां तक ले जा सकता है यह हमें सोचना चाहिए हम कहां जा रहे हैं और क्यों जा रहे हैं। एक राजनीतिक व्यक्ति समाज जीवन से जुड़े मुद्दों को उठाकर उनके समाधान का प्रयास करता है जिसमें महिला सम्मान, सशक्तिकरण, नशा मुक्ति अभियान, वरिष्ठ नागरिकों के मुकदमे आदि यह सभी इस पुस्तक में शामिल है। यह पुस्तक समाज के हित चिंता करने वाले सभी व्यक्तियों के लिए प्रेरणादायी है।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा ने कहा कि इस पुस्तक में समाज में समस्याओं और उनके समाधान के प्रयासों की बारे में बताया गया है। अविनाश राय खन्ना ने राजनीति में काफी समय बिताने के बावजूद समाज चिंतन पर लिखा है। साथ ही व्यवस्था सुधार के लिए भी मुद्दे उठाए गए हैं। स्वतंत्रता आंदोलन के समय भी हमारे महापुरुषों के लेख पढ़कर हमें समाज के लिए कुछ अच्छा करने की प्रेरणा मिलती है। समाज की चिंता करना, समाज चिंतन के लिए लिखना और संवेदनशील होकर किए गए प्रयासों में को साझा करना मानवता से प्रेम का उदाहरण है।

इससे पहले ग्रासरूट्स मीडिया फाउंडेशन के प्रमोद शर्मा ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि समाज चिंतन यही है कि हम समाज के बारे में समग्रता से सोचे।कार्यक्रम के अंत में जयसिंह भगासारा ने धन्यवाद ज्ञापित किया और प्रदक्षिणा पारीक ने संचालन किया। इस अवसर पर भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी, मदन राठौड़, राजेंद्र बोड़ा, राजेंद्र सिंह शेखावत, लीला बोर्डिया आदि गणमान्य जन उपस्थित रहे।