अजमेर ब्यूरो रिपोर्ट।

अजमेर में रविवार रात को मूसलाधार बारिश ने शहर में पानी पानी कर दिया। घटाएं तेज गर्जना के साथ जमकर बरसीं । इस दौरान साढे़ 5 इंच पानी बरसा। मुख्य मार्गों पर घुटने तक पानी जमा होने से राहगीरों व वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

निचले इलाकों और बस्तियों में जलभराव से लोगों की परेशानी बढ़ गई। कई आवासीय कॉलोनियों में भी पानी भर गया। आनासागर झील के तीन चैनल खोलकर पानी की निकासी की गई। वहीं फायसागर झील की चादर चल गई। जेएलएन अस्पताल के वार्ड में पानी भर गया। रेलवे स्टेशन पर रेलवे लाइन पानी में डूब गई।

सुबह 8.30 से रात 11.30 बजे तक शहर में 69.6 मिमी. बारिश दर्ज की गई। वहीं सुबह आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक 137 एमएम बरसात दर्ज की गई। बारिश के कारण आनासागर झील के तीन चैनल गेट 18-18 इंच खोले गए वहीं फॉयसागर झील की भी 6 इंच की चादर चल रही है। वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

अजमेर जिला मुख्यालय, पुष्कर ब्लॉक व अजमेर ग्रामीण ब्लॉक में रविवार शाम व रात्रि में हुई बरसात को देखते हुए जिला कलेक्टर ने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, सम्बन्धित ब्लॉक के CBEO एवं PEEO को निर्देश दिए है कि वे स्थिति का आंकलन कर अपने क्षेत्र की स्कूलों में जलभराव व पहुंच मार्ग में जलभराव/बहाव वाले स्कूल व साथ ही असुरक्षित व जर्जर भवन वाले स्कूल/कक्षाकक्ष बंद रखे जाने का निर्णय ले और स्टूडेन्ट्स व अभिभावकों को सूचना दें।

रेलवे स्टेशन लबालब, लाइनें डूबी

बारिश के चलते रेलवे स्टेशन परिसर पानी से लबालब हो गया और यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। रेलवे ट्रक पर चार से पांच फीट पानी भरने से लाइनें डूब गई। लेकिन ट्रेनों का संचालन यथावत रहा। रेल अधिकारियों के अनुसार लाइनों से पानी निकालने के लिए पंप सैट लगा दिए गए। ट्रेनों की आवाजाही में कोई रुकावट नहीं आई।

मदागरेट, कचहरी रोड, पृथ्वीराज नगर, जवाहरलाल नेहरु अस्पताल व मेडिकल कॉलेज मार्ग, रामगंज, मार्टिण्डल रोड के नीचे ब्यावर रोड, जयपुर रोड सहित कई मुख्य सड़कें पानी से लबाबल हो गई। ऐसे में राहगीरों व वाहन चालकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जलभराव से ट्रेफिक रैंगते हुए आगे बढ़ा। कई जगह वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं और लोग घंटों तक जाम में फंसे रहे। आखिर पानी उतरने के बाद यातायात सामान्य हुआ।

नगरा, जौंसगंज, प्रकाश रोड, भजनगंज, धोलाभाटा, सुभाषनगर, गढ़ी मालियान, सागरविहार कॉलोनी सहित कई निचले इलाकों में एक से डेढ़ फीट तक पानी जमा होने से कई घंटों तक लोग घरों में कैद होकर रह गए। जो घरों से निकालने उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ा। घुटने तक पानी होने से कई लोगों की गाड़ियां खराब हो गईं। इधर इन क्षेत्रों में कई घरों में पानी घुसने से लोगों की बेगार भी बढ़ गई। सामान पानी से खराब होने के कारण आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा।

रविवार की देर शाम आई तेज बारिश, के कारण जवाहरलाल मेडिकल कॉलेज एवं नेहरू चिकित्सालय परिसर पानी से लबालब हो गया इससे ओपीडी परिसर एवं इनडोर वार्ड में भर्ती मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वही दूसरी ओर रात को मेल ऑर्थोपेडिक वार्ड में पानी भर गया। इससे वहां भर्ती मरीजों को दूसरे वार्डो में शिफ्ट कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने बिपरजॉय के कारण आई बरसात के समय भी वार्ड में पानी भरने पर मरीजों को अन्यत्र शिफ्ट किया गया था।