जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर के एसएमएस हॉस्पिटल में रोबोट के जरिए जनरल सर्जरी डिपार्टमेंट में भर्ती मरीज के हर्निया का ऑपरेशन किया। ये ऑपरेशन डिपार्टमेंट की सीनियर प्रोफेसर डॉ. सुमिता जैन और उनकी टीम ने किया। ये पहला मौका है जब एसएमएस के डॉक्टरों ने हर्निया का ऑपरेशन रोबोट मशीन से किया।

दो महीने पहले मार्च में एसएमएस हॉस्पिटल में सर्जरी के लिए दो रोबोटिक मशीने खरीदी गई थी, जिसमें से एक मशीन सुपर स्पेशिलिटी विंग में यूरोलॉजी डिपार्टमेंट में लगाई गई, जबकि दूसरी मैन एसएमएस बिल्डिंग के सर्जरी डिपार्टमेंट में। सर्जरी डिपार्टमेंट में यूं तो कुछ सर्जरी रोबोट से हो चुकी है, लेकिन हायटस हर्निया की सर्जरी पहली बार की गई।

दो सर्जरी एक साथ
एसएमएस के सुप्रीडेंट डॉ. अचल शर्मा ने बताया कि कल हायटस हर्निया की दो सर्जरी एक साथ हुई। पहली सर्जरी दिल्ली से रोबोटिक मशीन से ट्रेनिंग देने आए डॉक्टर ने की, जो एक 66 साल के मरीज की हुई थी। इसके बाद डॉ. सुमिता जैन और उनकी टीम के सदस्य डॉ. योगेश दाधिच, डॉ. दिनेश शर्मा और डॉ. प्रवीण जोशी, डॉ. संदीप जांगिड़ ने की। ये सर्जरी 33 साल के एक युवक की हुई।

4 छेद करके 50 मिनट में की सर्जरी
रोबोटिक मशीन से की गई सर्जरी में मरीज के शहरी में 8-8MM के 4 छेद किए गए, जिनसे सर्जरी की गई। इस सर्जरी को करने में करीब 50 मिनट का समय लगा। वहीं लेपोस्क्रेपी से ये सर्जरी करने में करीब डेढ़ घंटे का समय लगता है। इसके अलावा लेपोस्क्रेपी से सर्जरी के दौरान ब्लड भी थोड़ा ज्यादा निकलता है और रिकवरी भी थोड़ा देरी से होती है।