जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने शिक्षक भर्ती परीक्षा (रीट मेंस) लेवल वन का रिजल्ट जारी करने के बाद अब फाइनल आंसर की जारी की है। इसमें बोर्ड ने पांच सवालों को डिलीट किया है। ऐसे में डिलीट किए गए सवालों के अंक को दूसरे अंकों में जोड़ दिया जाएगा। इसका फायदा परीक्षा में शामिल होने वाले सभी अभ्यर्थियों को मिलेगा।

इसके साथ ही कर्मचारी चयन बोर्ड ने लेवल वन के 21 हजार पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए 41 हजार 546 अभ्यर्थियों की लिस्ट शिक्षा विभाग को भेज दी है। इनमें 38,280 कैंडिडेट्स नॉन टीएसपी (ट्राइबल सब प्लान) क्षेत्र से हैं। वहीं, 3266 कैंडिडेट्स टीएसपी क्षेत्र से हैं। ऐसे में अब जून महीने में ही डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होने की पूरी संभावना है।

इसके बाद जिला आवंटन कर 19,192 अभ्यर्थियों को नॉन टीएसपी जबकि 1808 कैंडिडेट्स को टीएसपी क्षेत्र में पोस्टिंग दी जाएगी। वहीं लेवल-2 के अलग-अलग सब्जेक्ट का रिजल्ट अगले वीक आने की सम्भावना है।

बता दें कि राजस्थान में 48 हजार पदों के लिए 11 जिलों में 25 फरवरी से 1 मार्च तक 9 पारियों में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसके लिए 9 लाख 64 हजार अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस दौरान 25 फरवरी को पहली पारी में लेवल वन की परीक्षा आयोजित की गई थी। वहीं, इसके बाद 25 फरवरी को ही दूसरी पारी से 1 मार्च तक लेवल 2 के सब्जेक्ट के अनुसार भर्ती परीक्षा आयोजित हुई थी। 2940 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।