जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर इशारों-इशारों में पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट पर निशाना साधा। गहलोत ने कहा- जो कभी पार्टी के प्रति लॉयल नहीं होते वे कभी कामयाब भी नहीं होते। मैंने हमेशा सभी का सम्मान करते हुए सबको साथ लेकर चलने का काम किया, यही कारण रहा कि मुझे पार्टी और सोनिया गांधी ने मौका दिया।

सीएम गुरुवार को जयपुर में घाट की गूणी पर पूर्व राज्यपाल स्व. पं. नवल किशोर शर्मा की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

गहलोत ने कहा मुझे बाउजी (स्व. पं. नवल किशोर शर्मा) के साथ काम करने और आगे बढ़ने का अवसर मिला। मैंने कभी बाउजी में सीएम बनने की लालसा नहीं देखी थी। मैंने जब उन्हें राजस्थान स्वर्ण जयंती समारोह समिति का अध्यक्ष बनने के लिए कहा तो उन्होंने स्वीकार कर लिया था। मेरे लिए सबसे बड़ी बात यही थी कि उन्होंने मेरा ऑफर स्वीकार किया था।

गहलोत ने इशारे-इशारे में कहा कि मैंने कोशिश की है सबको साथ लेकर चलूं। लोकतंत्र में कामयाब वहीं होता है जो सबको साथ लेकर चलता। जो लोग गुटबाजी पैदा करते हैं, वह कभी कामयाब नहीं होता। जब मैं पहली बार राजस्थान का मुख्यमंत्री बना तब सबको चुन-चुन कर कैबिनेट मंत्री बनाया, चाहे जिस का भी आदमी हो।

उन्होंने कहा कि एक कहावत है कि आप बड़ी लाइन खींच दो बजाए दूसरों की लाइन काटे। मैंने भी वहीं काम किया। मैंने पूरी ईमानदारी, निष्ठा, नियम और पार्टी की नीति और सिद्धांतों के साथ काम किया। हर नेता का विश्वास जीता, इसलिए सोनिया गांधी ने मुझे मौका दिया।

किसी नेता के लिए पार्टी के प्रति लॉयल होना सबसे ज्यादा जरूरी है। मैंने ऐसे लोगों को देखा है जो थारी-म्हारी करते हैं, वो कभी कामयाब नहीं हो सकते हैं। ऐसे लोग पार्टी के लिए कभी लॉयल भी नहीं होते और आज के वक्त में लॉयल्टी बहुत जरूरी है।

मोदी-आरएसएस पर साधा निशाना
गहलोत ने केंद्र सरकार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर भी निशाना साधा। कहा कि आज देश में जो हालात है उसको लेकर लेखक, पत्रकार सब चिंतित है और कई लोग जेलों में बंद है। बुधवार को प्रधानमंत्री जी ने कहा कि विपक्षी पार्टियों के करप्ट लोगों का देश में गिरोह बन चुका है।

ये क्या लोकतंत्र की भाषा है, ये लोकतंत्र के बारे में उचित है। उन्होंने कहा कि ये लोग आज हिंसा की राजनीति करना चाहते हैं। ये तो खुद बर्बाद होंगे ही और देश को भी बर्बाद करेंगे।

जानबूझकर एक धर्म (हिंदू धर्म) को दिखाने के लिए ये मुस्लिमों को टिकट नहीं देते। अभी तो ये हिंदुओं को अच्छा लगता होगा, लेकिन मैं उन लोगों को कहना चाहूंगा इससे देश का फ्यूचर सुरक्षित नहीं रहेगा। हमने हिटलर, मुसोलिनी की बातें सुनी हैं वो भी धर्म की राजनीति करते-करते तानाशाह बन गए और जर्मनी-इटली को बर्बाद कर दिया।

धारीवाल बोले गहलोत ने अच्छे-अच्छों को पानी पिलाया
कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा- नवलकिशोर शर्मा बाउजी के नाम से फेमस थे। मेरे और उनके बीच गुरु-चेले का रिश्ता था। मैंने उनका कभी साथ नहीं छोड़ा और सच्चा शिष्य साबित हुआ और जो उनका साथ छोड़कर चले गए, उन्होंने कभी उनकी बुराई भी नहीं की थी।

जब मुझे गहलोत ने बुलाकर कहा- मैं मंत्री बनाना चाहता हूं तो मैं वहां से सीधा बाउजी के पास गया। उनको पूरी बात बताई तो मेरी बात सुनकर उन्होंने मुझे कहा आज से तेरा हेड मास्टर अशोक गहलोत हैं। आगे से गहलोत का हर हुक्म मानना होगा। आज ये वहीं गहलोत है जिन्होंने अच्छे-अच्छों को पानी पिला दिया। बड़े-बड़े उम्मीदवार थे, लेकिन गहलोत को जिम्मेदारी सौंपी।