उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

सीएम अशोक गहलोत से एक स्टूडेंट ने सवाल किया- क्या आप सच में जादूगर थे? सीएम ने हंसने लगे और बोले- ये तुम्हें किसने बताया। जब छात्रा सवाल के जवाब की जिद करने लगी तो गहलोत ने कहा- मेरे पिताजी जादूगर थे। मैं तो उनके साथ में जाता था।

सीएम अशोक गहलोत बुधवार को उदयपुर दौरे पर थे। रात आठ बजे उदयपुर नगर परिषद के ऑडिटोरियम में स्टूडेंट संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में सरकार की ओर से चल रही नि:शुल्क कोचिंग योजना और स्पोट्‌र्स से जुड़ी छात्राएं मौजूद थी। कार्यक्रम में छात्राओं ने स्कूल में फैकल्टी से लेकर कई सवाल किए, जिसके जवाब सीएम गहलोत ने दिए।

सीएम बोले: दोस्तों को भी जादू दिखाया तो छाप पड़ गई जादूगर की

कार्यक्रम में करौली निवासी भूमिका ने सीएम के जादूगर होने का सवाल किया। भूमिका मीणा नि:शुल्क कोचिंग योजना के तहत नीट की तैयार कर रही है। भूमिका ने सवाल पूछा तो सीएम ने जवाब दिया कि- मेरे फादर अच्छे जादूगर थे। मैं उनके साथ कभी-कभी चला जाता था। उनके साथ विदेश में जापान और हॉन्गकॉन्ग भी गया। हॉन्गकॉन्ग में वर्ल्ड सरप्राइज शो था, जिसमें दुनियाभर के जादूगर सरप्राइज वाला जादू दिखाने आए थे। मैंने भी अपने पिता के साथ वहां भाग लिया।

इसके बाद जब कॉलेज में आया तो वहां दोस्तों के बीच जादू दिखाया तो मुझ पर भी जादूगर की छाप पड़ी। सीएम ने कहा- हमने अभी बजट पेश किया तो लोग बोले- बजट बहुत शानदार है, लेकिन ये लागू कैसे होगा...तो मैंने कहा- मैं जादूगर हूं...सब हो जाएगा।

स्टूडेंट बोली: मेरे गांव की लड़कियां 5 किमी दूर पढ़ने जाती हैं, सीएम ने कर दी घोषणा

कार्यक्रम के दौरान उदयपुर में मेडिकल की कोचिंग कर रही डूंगरपुर निवासी शिल्पा डामोर ने सीएम को कहा कि मैं 8वीं तक जिस स्कूल में पढ़ी, वहां टीचर कम थे। इस वजह से माता-पिता आगे नहीं पढ़ाना चाहते थे, लेकिन मेरे टीचर मामा ने मुझे दूसरी जगह 10वीं तक पढ़ाया। छात्रा ने सीएम से रिक्वेस्ट करते हुए कहा कि आप मेरे गांव के स्कूल को 12वीं तक कर दीजिए, क्योंकि छात्राओं को 8वीं बाद 5 किमी दूर पढ़ने जाना पड़ता है और दूरी की वजह से लड़कियों को नहीं भेजते। इस पर सीएम ने कार्यक्रम में ही स्कूल को 12वीं तक करने की घोषणा की।

स्टूडेंट्स ने सीएम के सामने रखी मांगें

  • उदयपुर के रिषभदेव की 11वीं की छात्रा इंदु मीणा ने सीएम से खेल मैदान उपलब्ध कराने का आग्रह किया। इंदु बोली- मैं वॉलीबॉल प्लेयर हूं, हमारे लिए मैदान है, लेकिन छोटा है। इसलिए बड़ा मैदान मिले तो अच्छे से खेल सकेंगे। इस पर सीएम ने संभागीय आयुक्त को परेशानी दूर करने के निर्देश दिए।
  • जावर माइंस निवासी भूमिका मीणा ने कहा कि मेरे गांव सिंघटवाड़ा के सरकारी स्कूल में 11वीं और 12वीं में साइंस फैकल्टी नहीं है। कई बच्चों की साइंस में रुचि थी, लेकिन वे नहीं पढ़ पाए। छात्रा ने सीएम से साइंस फैकल्टी खोलने की मांग की।
  • अंतरराष्ट्रीय तीरंदाज लिंबाराम की भतीजी उदयपुर के झाड़ोल निवासी सारा हिरावत ने कहा कि मैं भी उनकी तरह अंतरराष्ट्रीय प्लेयर बनकर गांव और देश का नाम रोशन करना चाहती हूं। सीएम ने लिंबाराम की तारीफ करते हुए हर बेटी को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।