राजस्थान सरकार
जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय, हनुमानगढ़ ।

*जिला 

हनुमानगढ़ - विश्वास कुमार 
जिला कलेक्टर रुक्मणि रियार लगातार जिले के महंगाई राहत कैंपों का निरीक्षण कर रही है, इसी सिलसिले में आज नोहर नगरपालिका एवं रामसरा तथा भादरा नगरपालिका के महंगाई राहत शिविरों का निरीक्षण किया । राज्य सरकार की विशेष पहल पर आयोजित हो रहे महंगाई राहत कैंप, प्रशासन गांवों के संग तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान आज शुक्रवार को भी जिले भर में लगे रहे। जिले के नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित कैंपों का आमजन भरपूर लाभ उठा रहा है । महंगाई से राहत देने वाली दस योजनाओं के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा हस्ताक्षरित गारंटी कार्ड लाभार्थियों को वितरित किए जा रहे है । लोगों में कैंप को लेकर आकर्षण और उत्साह है, हजारों की संख्या में पंजीकरण करवाने लोग आ रहे है ।
महंगाई राहत कैंपों में जिले में 6,63,575 पंजीयन हुए
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैंपों को लेकर भारी उत्साह है। महंगाई राहत कैम्पों के अन्तर्गत आज तक जिले में 6,63,575 पंजीयन हुए । 
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के लिए 1,20,400 पंजीयन, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा के लिए 1,20,400 पंजीयन, मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के लिए 44,555 पंजीयन, मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना के लिए 1,12,134 पंजीयन, मुख्यमंत्री निशुल्क कृषि बिजली योजना के लिए 7,618 पंजीयन, अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के लिए 94,943 पंजीयन, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के लिए 67,364 पंजीयन,  सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए 52,405 पंजीयन, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए 34,215 पंजीयन, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लिए 9541 पंजीयन हो चुके है । 
कल यहां आयोजित किए जाएंगे अस्थाई महंगाई राहत शिविर
कल हनुमानगढ़ उपखंड में गुरुसर व जंडावाली ग्राम पंचायत में , संगरिया उपखंड के इंद्रपुरा ग्राम पंचायत में, उपखंड टिब्बी के पिरकामडिया ग्राम पंचायत में, उपखंड पीलीबंगा के हांसलिया व सरावावाला ग्राम पंचायत में, नोहर उपखंड के 22 एनटीआर व रामसरा ग्राम पंचायत में, उपखंड भादरा के मलखेड़ा ग्राम पंचायत में, उपखंड रावतसर के 10 केडब्ल्यूडी व 15-16 केडब्ल्यूडी ग्राम पंचायत में प्रशासन गांव के संग अभियान और महंगाई राहत शिविर का आयोजन किया जाएगा ।
जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने बताया कि जिले में 49 स्थाई राहत कैंपों के साथ साथ-साथ ग्राम पंचायतों में 7 अस्थाई राहत एवं नगरीय वार्डो में 8 अस्थाई राहत शिविर आयोजित किए जा रहे है, जिसमें लाभार्थियों ने बढ़चढकर पंजीयन करवा रहे है ।