जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

दो हजार के नोट के चलन की सूचना के अगले ही दिन, यानी शनिवार को शहर के लोगों ने इन नोटों से करीब 50 किलो (मूल्य करीब 35 करोड़ रुपए) सोना खरीदा। अमूमन प्रदेश में बुलियन और जेवर के तौर पर रोज 150 किलो सोना बिकता है, लेकिन शनिवार को यह आंकड़ा 200 किलो के पार हो गया। ऐसे में मुनाफाखोरी भी जमकर हुई।

दो हजार के नोट में खरीदारी करने वालों से सोने के दाम 66,000 से 70,000 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम वसूले गए और चांदी 80,000 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बेची गई, यानी लोगों को सोने के दाम 3 से 7 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत 6 से 7 हजार रुपए प्रति किलो अधिक चुुकानी पड़ी।

यही नहीं, बैंकों में रोज के मुकाबले 15% तक अधिक नकदी जमा हुई। इसके अलावा दैनिक वस्तुओं की खरीद भी 25% तक बढ़ गई। प्रॉपर्टी में निवेश के लिए भी लगभग हर बिल्डर के पास 2-3 कॉल आए। दूसरी ओर, दो हजार के नोट में लेनदेन को लेकर छोटे रिटेलर्स और पेट्रोल पंपों पर लोग और संचालक उलझते दिखे। वहीं, प्रदेश की लगभग 3,000 शाखाओं में 400 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के दो हजार के नोट खातों में जमा हुए।

पंपकर्मियों का एक ही जवाब खुल्ले नहीं हैं
दाे हजार रुपए का नाेट लेने में पेट्राेल पंप आनाकानी करने लगे हैं। रिद्धी सिद्धी गोपालपुरा बायपास रोड त्रिवेणी नगर के पास इंडियन ऑयल पंप पर हमारे साथ एक युवती भी स्कूटी में पेट्रोल डलवाने के लिए 2000 का नोट लेकर पहुंची थी, स्टाफ उससे आनाकानी कर रहा था। बाद में युवती ने विरोध किया तो पंप पर मौजूद अन्य कर्मचारियों से खुल्ले रुपए जुटाए। इसके बाद कहा कि केवल एक ही व्यक्ति के लिए खुल्ले हो सकते हैं, हमें बिना पेट्रोल भराए ही लौटना पड़ा।

टोंंक रोड स्थित एचपी पेट्रोल पंप पर कर्मियों ने 2000 हजार रुपए का नोट देखकर एक दूसरे से नोट लेना हैं कि नहीं, यह पूछने लगे। बाद में सभी ने एक मत होते हुए खुल्ले रुपए न होने का हवाला देकर पेट्रोल देने से इनकार कर दिया। जबकि पंप कर्मियों के पास हाथ में काफी खुल्ले नोट थे।

गोपालपुरा रोड बायपास स्थित भारत पेट्रोल पंप पर कर्मचारी को 2 का नोट दिखाकर बाइक में 200 का पेट्रोल भरने को कहा, उसने खुल्ले न होने की बात कहकर पेट्रोल देने से मना कर दिया।

नोट बदलने के लिए फाॅर्म भरना होगा, इसमें आईडी बतानी होगी
2,000 के नोट बैंकाें में 23 मई से बदले जाएंगे। एक बार में 20,000 रुपए मूल्य के 10 नोट ही बदले जा सकेंगे। इसके लिए बैंक में फाॅर्म भरकर देना होगा। फाॅर्म में पहचान-पत्र का जिक्र करना जरूरी है। राशि जमा करते समय पहचान-पत्र की मूल प्रति बैंक में दिखानी होगी। फाॅर्म में नोट बदलवाने वाले का नाम लिखा जाएगा। नोट बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। इसके बाद 2,000 हजार का नोट वैध होगा या अवैध अभी यह स्पष्ट नहीं।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शनिवार को अपनी सभी शाखाओं को दो हजार रुपए के नोट जमा और एक्सचेंज करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। जहां बैंकिंग शाखाएं नहीं है, वहां मोबाइल वैन भेजी जाएगी। दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक व महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था हाेगी। भारतीय रिजर्व बैंक के जयपुर कार्यालय में सोमवार से करेंसी काउंटर खोल दिए जाएंगे। इन पर भी 2,000 रुपए का नोट बदला जा सकेगा। बता दें, कोविड के बाद से यह करेंसी काउंटर बंद थे। इनको शुरू करने की लगातार मांग की जा रही थी।