जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर नगर निगम ग्रेटर की साधारण सभा 25 मई को बुलाई है। नवंबर 2020 में बोर्ड बनने के बाद ये चौथी बैठक होगी। इस बैठक के लिए कमिश्नर ने सभी जोन उपायुक्त और अन्य उपायुक्तों से प्रस्ताव मांगे है, जो 10 मई तक देने के निर्देश दिए है। 10 मई के बाद एजेंडा जारी करके सभी पार्षदों और बोर्ड से जुड़े दूसरे सदस्यों (विधायकों और सांसदों) को बैठक के लिए सूचित किया जाएगा।

नगर पालिका अधिनियम के अनुसार नगरीय निकायों (नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिका) को 60 दिन के अंदर एक बार साधारण सभा बुलानी जरूरी होती है। लेकिन नगर निगम ग्रेटर में पिछले 29 महीने के अंतराल में केवल 3 ही बैठक बुलाई गई है। इस साल जनवरी में भी बजट बैठक नहीं हो सकी थी। उस समय शहर के सांसद रामचरण बोहरा ने लोकसभा सत्र का हवाला देकर बैठक बाद में करने के लिए कहा था।

एक साल बाद बैठक
नगर निगम ग्रेटर में साधारण सभा की 25 मई को प्रस्तावित बैठक पूरे एक साल बाद होने जा रही है। इससे पहले आखिरी बैठक पिछले साल 22 मई में हुई थी, तब केवल तीन प्रस्तावों पर चर्चा की गई थी। इस बार संभावना है कि 10 से ज्यादा प्रस्तावों का एजेंडा इस बैठक में रखा जाएगा। नगर निगम में पिछले दो साल से विवादों के कारण बजट बैठक भी नहीं हुई। साल 2022 और साल 2023 का बजट भी बिना सदन में रखे आयुक्त के जरिए सरकार को पास करने के लिए भिजवाया गया।