जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि राजनीति में बहुत लोग आते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही कामयाब होते हैं। हम राजनीति में काम करने वाले लोग ट्रस्टी हैं। ब्यूरोक्रेसी में सेवा करने वाले लोग हैं, सीधा संपर्क पब्लिक से होता है। ब्यूराक्रेसी में वही लोकप्रिय होता है जो अहंकार घमंड छोड़कर काम करता है गहलोत सिविल सर्विसेज डे पर हुए कार्यक्रम में बोल रहे थे। गहलोत ने बीजेपी राज में बने भामाशाह डेटा सेंटर की तारीफ की।

बीजेपी राज में बना भामाशाह डेटा सेंटर राजस्थान की बड़ी उपलब्धि

गहलोत ने कहा- भामाशाह स्टेट डाटा सेंटर भले बीजेपी राज में बना लेकिन राज्य के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। गुड गवर्नेंस का सपना जो हम देखते हैं वह ब्यूरोक्रेसी के बिना पूरा होना संभव नहीं है। जब मैं पिछली बार सीएम था, तो मैंने आईटी के लिए तीन परसेंट बजट रखा था। आज आईटी के क्षेत्र में राजस्थान देश में नंबर वन है उसमें अफसरों का भी योगदान है।

गुड गवर्नेंस के लिए ब्यूरोक्रेसी का बहुत बड़ा योगदान

गहलोत ने कहा-मैं इंदिरा गांधी के साथ उप मंत्री रहा,राजीव गांधी के समय मंत्री बन गया नरसिम्हा राव के साथ में इंडिपेंडेंट चार्ज का मंत्री रहा । मुझे ब्यूरोक्रेसी के साथ में बहुत करीब से काम करने अनुभव है। मुझे यह कहते हुए गर्व है कि वर्तमान में देश जहां तक पहुंचा है उसमें ब्यूरोक्रेसी की बहुत बड़ी भूमिका है। सिविल सेवा का सम्मान आज भी बना हुआ है, यह सिविल सेवा ही देश को एक रखती है। सरकारी आती है जाती है लेकिन सिविल सर्विसेज है उसकी भूमिका बहुत बड़ी होती है। गुड गवर्नेंस के लिए ब्यूरोक्रेसी का बहुत बड़ा योगदान होता है। आज दुनिया भर में देश का जो सम्मान है उसमें ब्यूरोक्रेसी की बहुत बड़ी भूमिका है।

राजनीति से लेकर हर क्षेत्र में गिरावट, देश का माहौल चिंताजनक

गहलोत ने कहा- राजनीति में अब जो गिरावट आई है। चाहे राजनीति में ब्यूरोक्रेसी हर जगह गिरावट आई है। इसमें आई हुई गिरावट को रोकने के लिए आगे आना होगा। आज देश में जो कुछ हो रहा है उसमें सब की चिंता लग रही है। एजेंसीज पर दबाव है। उसमें अफसर भी आते हैं। चाहे जुडिशरी हो चाहे ब्यूरोक्रेसी हो, इनकम टैक्स,ईडी, सीबीआई इलेक्शन कमिशन सब दबाव में काम कर रहे हैं। यह देश के लिए शुभ संकेत नहीं है। अगर दबाव में देश चलेगा तो यह देश हित में नहीं होगा।

हमने 90 फीसदी वादे पूरे किए, अफसरों के काम से इज्जत बढ़ी

गहलोत ने कहा- मेरे मिशन को कामयाब करना अफसरों के हाथ में है। कोरोना के समय में आप सब ने प्रदेश वासियों ने जिस तरह से मिशन को कामयाब किया उससे पूरे देश में राजस्थान की इज्जत बढ़ी है। मैंने पहले कैबिनेट की बैठक में ही अपना मेनिफेस्टो रख चीफ सेक्रेटरी के सामने रख दिया था और को मैंने कह दिया कि चुनाव में हमारा वादा किया वह इसके आधार पर हमें आगे चलना है। मुझे यह कहते हुए खुशी है पहली बार सीएम बनने से लेकर आज तक अफसरों ने पूरी तरह से उसको निभाया है। इसलिए आज हम कह सकते हैं कि हमने जनता से किए वादे पूरे किए हैं। लगभग 90% वादे हमने पूरे किए हैं। अफसरों का सहयोग हमारे लिए बहुत महत्व रखता है। उम्मीद करता हूं आने वाले वक्त हम सब मिलकर जो भी संभव होगा वह करेंगे।

गहलोत ने कहा- मैंने भी कई अफसरों के साथ काम किया है। आदर्श किशोर सक्सेना थे। प्रिंसिपल सेक्रेटरी सीएम रहे डीआर मेहता, आज वे सोशल वर्क कर रहे हैं। आप में से कई लोग हैं अरुणा राय, हर्ष मंदिर यह अपनी सर्विस छोड़ कर अपने समाज को कुछ देने के लिए मैदान में उतर गए। यह भी एक बहुत बड़ी सेवा है। आपकी जिंदगी के अनुभव समाज के काम आए और आप समाज के लिए बने हुए हैं।