जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान में शिक्षक (REET मेंस) भर्ती परीक्षा दे चुके लाखों अभ्यर्थियों का इंतजार बढ़ गया है। पहले शिक्षक भर्ती का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी या फिर मई के शुरुआती सप्ताह में जारी होने वाला था। अब मई के आखिरी सप्ताह या जून तक जारी होगा। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया- प्रदेशभर में मंत्रालय कर्मचारी और सूचना सहायक हड़ताल पर हैं। इसकी वजह से शिक्षक भर्ती परीक्षा की आंसर की को लेकर दर्ज हुई आपत्तियों का समाधान नहीं निकल पाया है। फिलहाल अप्रैल में रिजल्ट जारी नहीं हो पाएगा। इसके साथ ही अगर मई में भी कर्मचारियों की हड़ताल समाप्त नहीं हुई। रिजल्ट में और ज्यादा देरी हो सकती है।

कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 48 हजार पदों के लिए अध्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन 25 फरवरी से 1 मार्च तक किया गया था। इसमें 9.65 लाख अभ्यर्थियों में से 9.02 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थियों से सवालों को लेकर आपत्तियां मांगी गई थीं। इनमें लेवल-1 और लेवल-2 में कुल मिलाकर 77 हजार 939 आपत्तियां दर्ज की गई थीं। अब कर्मचारियों की हड़ताल की वजह से आपत्तियों की जांच के बिना परिणाम जारी करना संभव नहीं है।

डॉक्युमेंट की जांच में दो महीने लगेंगे

भर्ती परीक्षा के रिजल्ट में हो रही देरी ने लाखों अभ्यर्थियों को परेशान कर के रख दिया है। 48 हजार पदों के लिए दोगुना के हिसाब से 96 हजार अभ्यर्थियों को जांच के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन में भी विभाग को दो महीने तक का समय लगेगा। तब जाकर फाइनल रिजल्ट जारी हो पाएगा और अभ्यर्थियों को पोस्टिंग मिल पाएगी।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव ने कहा- भर्ती परीक्षा का रिजल्ट अगर निर्धारित वक्त पर जारी नहीं हुआ तो हजारों अभ्यर्थियों का इंतजार और बढ़ जाएगा, क्योंकि मेंस का रिजल्ट जारी होने के बाद ही फाइनल कट ऑफ जारी होगी। इसके आधार पर अभ्यर्थियों को डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन और जिला आवंटन होगा। इस पूरी प्रक्रिया में भी काफी वक्त लगता है। हमारी सरकार से यही मांग है कि जल्द से जल्द भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर आचार संहिता लगने से पहले अभ्यर्थियों को पोस्टिंग दी जाए।

इन पदों पर होगी भर्ती

  • प्राइमरी स्कूल टीचर - 21,000 पद
  • टीचर लेवल - 2 (हिंदी) - 3176 पद
  • टीचर लेवल - 2 (पंजाबी) - 272 पद
  • टीचर लेवल - 2 (संस्कृत) - 1808 पद
  • टीचर लेवल - 2 (उर्दू) - 806 पद
  • टीचर लेवल - 2 (सोशल स्टडीज) - 4172 पद
  • टीचर लेवल - 2 (सिंधी) - 9 पद
  • टीचर लेवल - 2 (अंग्रेजी) - 8782 पद
  • टीचर लेवल - 2 (साइंस/मैथ्स) - 7435 पद