जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 
सांगानेर न्यायालय परिसर में नव निर्मित दो न्यायालयों भवनों का लोकार्पण व नई जमीन का भूमि पूजन समारोह शनिवार को सम्पन्न हुआ।
बार अध्यक्ष महावीर सुरेन्द्र जैन व  महासचिव नेमीचंद सामरिया ने बताया कि अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश क्रम 10 व अपर मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट क्रम 14 के नवनिर्मित विस्तार भवन का लोकार्पण व सांगानेर न्यायालय परिसर के लिए आवंटित भूमि का परिसर का भूमि पूजन  कार्यवाहक मुख्य न्यायाधिपति  मनिंद्र मोहन श्रीवास्तव ,जस्टिस  उमाशंकर व्यास व जस्टिस  अनिल उपमन के कर कमलों द्वारा सम्पन्न  हुआ।
कार्यक्रम में जिला जज जयपुर मेट्रो प्रथम श्रीमती नंदिनी व्यास ,एडीजे विशाल भार्गव, एसडीओ एकता काबरा व अन्य न्यायिक अधिकारी व अधिवक्ता उपस्थित रहें।
कार्य. मुख्य न्यायाधिपति ने समारोह में सांगानेर न्यायालय परिसर के लिए भूमि आवंटन होने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि भविष्य के लिए एक आधारशिला है जिसमें भव्य न्यायालय भवनों  का निर्माण हो सकेगा । उन्होंने कहा कि पीड़ित पक्षकार को न्याय प्रदान करने के लिए न्यायालयों के पास आधारभूत सुविधाएं होना अत्यंत आवश्यक है जिसके लिए जमीन का आवंटन बहुत ही महत्वपूर्ण है परंतु जमीन आवंटन की प्रक्रिया आसान नहीं है । न्यायालय एवं अधिवक्ता पक्षकारों की सुविधा के लिए आधारभूत सुविधाएं विकसित करने के लिए सम्मिलित रूप से अथक प्रयास करते रहते हैं सांगानेर में इन्हीं प्रयासों की वजह से इस  जमीन का आवंटन हो सका है । उन्होंने कहा जल्द ही सांगानेर में आधारभूत सुविधाओ युक्त न्यायालय भवनों के निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।  उन्होंने कहा की बार व बेंच न्याय के दो स्तम्भ है जिनका उद्देश्य पीड़ित पक्ष को न्याय दिलाना है पीड़ित पक्षकार को जल्दी से जल्दी न्याय  मिले उसके लिए हमारा प्रयास है कि न्यायालयों में पर्याप्त न्यायिक अधिकारी व कर्मचारी हो तथा सुविधाओ युक्त भवन हो जिनमें आवश्यक संसाधन भी उपलब्ध हो । इस अवसर पर जस्टिस उमाशंकर व्यास ने आगामी जरूरतों के हिसाब से नई तकनीक से न्यायालय बनाने का सुझाव दिया जिससे कि जमीन का समुचित उपयोग हो सके एवं भविष्य की जरूरत के लिए पर्याप्त न्यायालय भवन,  अधिवक्ता चेंबर व अन्य सुविधाएं विकसित हो सके । 
जस्टिस अनिल उपमन ने सांगानेर में जमीन आवंटन को मील का पत्थर बताते हुए सभी को शुभकामनाएं प्रेषित की  इस अवसर पर जिला जज नंदनी व्यास ने कहाँ की नये भवनों के निर्माण से अधिवक्ताओं व पक्षकारों को सुविधा मिलेगी।
बार अध्यक्ष महावीर सुरेन्द्र जैन व महासचिव नेमीचंद सामरिया ने अतिथियों का साफा व माला पहनाकर स्वागत किया एवं स्मृति चिन्ह प्रदान किये।
इस अवसर पर सीजेएम जयपुर मेटो नरेंद्र कुमार खत्री व अपर मुख्य महानगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमावत, संजीव कुमार , हिमानी चतुर्वेदी महानगर मजिस्ट्रेट कविता मीणा, कामाक्षी मीणा, नेहा कुमावत सहित अन्य अतिथि उपस्थित रहे।
सांगानेर में न्यायालयों के कुछ दिनों पूर्व राज्य सरकार द्वारा राजस्थान आवासन मंडल की करीब 12 बीघा जमीन आवंटन की गई जिसका भूमि पूजन आज कार्य. मुख्य न्यायाधिपति श्री एम एम श्रीवास्तव द्वारा किया गया।
32000 मामले हैं लंबित   
सांगानेर में 11 न्यायालय स्थापित है।  जिनमे 9 न्यायालय संचालित है। जिनमे करीब 32000 मामले लंबित है। मुकदमो के लिहाज से यहाँ 20 न्यायालयों की आवश्यकता है।