जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

राजस्थान में इस साल मई में भी गर्मी कम पड़ेगी। आंधी और बारिश के कारण मई के पहले दो सप्ताह तापमान सामान्य से कम रहेगा। मौसम केन्द्र नई दिल्ली ने शुक्रवार शाम मई का पूर्वानुमान जारी किया। उसमें ऐसे संकेत दिए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का तेज असर मई के तीसरे और चौथे सप्ताह में देखने को मिलेगा। उस समय भी इतनी गर्मी नहीं पड़ेगी, जितनी सामान्य सीजन में रहती है। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- जिस तरह के मॉडल अभी सामने आए है। उनको देखकर पूर्वानुमान जताया है कि राजस्थान में मई के दौरान अधिकतम तापमान औसत से 2-3 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा।

सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। पहले सप्ताह में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी-बारिश का दौर जारी रहने से सामान्य से अधिक बारिश दर्ज होगी। राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की प्रबल संभावना है। दूसरे सप्ताह में भी छुटपुट थंडर स्टॉर्म गतिविधियां जारी रहने से तापमान सामान्य व सामान्य से कम रहने की संभावना है। जबकि तीसरे और चौथे सप्ताह के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है। इसके बाद तापमान में बढ़ोतरी होने और अधिकतम तापमान औसत के आसपास रहने की संभावना है।

हीटवेव चलने की संभावना कम
इस बार अप्रैल की तरह मई में भी हीटवेव चलने की संभावना कम ही है। क्योंकि जब तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहता है। हवा चलती है तो उस कंडीशन को हीटवेव मानते हैं। इस बार मई में तापमान सामान्य या उससे नीचे ही रहने की संभावना जताई जा रही है।

44 डिग्री सेल्सियस तक भी नहीं पहुंचा तापमान
राजस्थान में इस सीजन अप्रैल का मौसम देखें तो पूरे राज्य में किसी भी जगह तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचा। सबसे ज्यादा तापमान इस महीने गंगानगर में 15 अप्रैल को 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, फलौदी, चूरू जहां अप्रैल में ही तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, वहां भी इस सीजन 43 डिग्री सेल्सियस भी नहीं पहुंचा।

इन जिलों में 40 से भी नीचे रहा तापमान
राजस्थान में अप्रैल के अमूमन सभी शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक छू जाता है, लेकिन इस बार 5 ऐसे शहर हैं, जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक भी नहीं पहुंचा। इसमें अजमेर, अलवर, सीकर, उदयपुर, सिरोही जिले हैं। यहां दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक ही पहुंचा।