जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सचिन पायलट के आरोपों पर जवाब देकर नई सियासी चर्चा छेड़ दी है। 25 सितंबर की घटना पर पायलट के बयानों पर पलटवार करते हुए रंधावा ने कहा- कुछ लोग कहते हैं कि कोरोना से पहले जो बगावत हुई। उन पास्ट की बातों को मैं लेकर नहीं चलना चाहता। मैं फ्यूचर की बात कर रहा हूं। कांग्रेस को फ्यूचर के बारे में सोचना चाहिए। जो पास्ट है उससे सबक भी लेना चाहिए। ताकि आइंदा ऐसी गलती ना हो सके। रंधावा जयपुर में स्पीकर सीपी जोशी से मिलने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे।

सचिन पायलट और गहलोत को एक टेबल पर लाने के सवाल पर रंधावा ने कोई साफ जवाब नहीं दिया। वहीं, पायलट के सप्ताह भर पुराने बयान पर पलटवार कर दिया। सचिन पायलट ने रविवार को कहा था कि 25 सितंबर को सोनिया गांधी के आदेशों की खुली अवहेलना की गई। उस समय ऑब्जर्वर बनकर आए खड़गे साहब और माकन की बेइज्जती की गई। उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। प्रभारी को इन बातों की रिपोर्ट भी भेजनी चाहिए। सचिन पायलट के बयान के सप्ताह भर बाद रंधावा ने जवाब देते हुए उनके खेमे की बगावत को गिना दिया है।

मंत्रिमंडल फेरबदल का विचार नहीं

रंधावा ने अभी मंत्रिमंडल फेरबदल से इनकार कर दिया है। मंत्रिमंडल फेरबदल के सवाल पर रंधावा ने कहा- सभी कहेंगे तो करेंगे, लेकिन अभी मंत्रिमंडल फेरबदल पर इस तरह का कोई विचार नहीं है।

हारे हुए उम्मीदवारों से वन टू वन चर्चा होगी

रंधावा ने कहा- हारे हुए उम्मीदवारों से भी वन टू वन चर्चा की जाएगी। उनको बुलाया भी है। जब हम कई बार इकट्ठा बात करते हैं तो अपने मन की बात नहीं कह सकते हैं। इसलिए अकेले में मिलकर उनसे बात की जाएगी। हारे उम्मीदवारों को टिकट दिया था तो स्वाभाविक है, हम उनकी मन की बात भी सुनेंगे।

मंत्रियों को अपने जिलों में कांग्रेस को जितवाने का टास्क

मंत्रियों से मिलने के सवाल पर रंधावा ने कहा- मंत्रियों से भी मुलाकात की है। मंत्रियों से कहा कि सरकार के लिए तो काम कर ही रहे। आपको सरकार के साथ-साथ संगठन के लिए भी काम करना चाहिए। चुनावों के समय हम वोट लेने जाएंगे उस समय संगठन ही काम आएगा। चुनावों में सरकार की बात उतनी काम नहीं आएगी। इसलिए हमें संगठन को मजबूत करने के लिए सभी से बात की है। मंत्रियों से कहा- आप बेफिक्र होकर काम करिए।

रंधावा ने कहा- मंत्रियों के पास इस मौजूदा पद से बड़ी और क्या जिम्मेदारी होगी। उन्हें कहा है कि वह अपने जिले में बेफिक्र होकर काम करें। कांग्रेस के संगठन को मजबूत करें। क्योंकि आप जब इलेक्शन में वोट मांगने के लिए जाएंगे तो संगठन ही काम आएगा। इसलिए संगठन को मजबूत करना बहुत जरूरी है।

सभी से फीडबैक लिया जा रहा

सचिन पायलट से फीडबैक पर कहा- सभी से फीडबैक ले रहा हूं। मैं हर नेता से बात कर रहा हूं। सीपी जोशी से मेरा पुराना रिश्ता है, वह मेरे इंचार्ज भी रहे हैं। मैं एक बात कहना चाहता हूं कि सीपी जोशी राजस्थान की राजनीति के चलते फिरते ऐनसाइक्लोपीडिया हैं।

रंधावा ने मंत्रमंडल फेरबदल के सवाल पर कहा- अभी मंत्रिमंडल फेरबदल की आवश्यकता नहीं है। मंत्रियों को हमने कहा है कि वे अब संगठन पर भी ध्यान दें। चुनाव में सरकार से ज्यादा संगठन काम आएगा। मंत्रियों को उनके जिलों में कांग्रेस को जितवाने की जिम्मेदारी दी है।