जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।

राजस्थान पुलिस की सीआईडी सीबी टीम ने देर रात 6 जिलों में 13 जगहों पर छापेमारी की। इस दौरान बड़ी मात्रा में अच्छी क्वालिटी का कोयला जब्त किया गया। जो गांधी धाम के कांडला पोर्ट (गुजरात) पर उतरता है। फिर राजस्थान से होता हुआ पंजाब, जम्मू कश्मीर और दिल्ली समेत अन्य राज्यों तक पहुंचता है। इस कोयले का इस्तेमाल बिजली बनाने से लेकर सीमेंट बनाने में किया जाता है।

एडीजी क्राइम ने बताया- उन्हें बाहरी राज्यों से सूचना मिली की राजस्थान के अलग-अलग जिलों में बदमाशों ने कोयले के अवैध डिपो बना रखे हैं। जहां पर ये लोग कंटेनर की सील तोड़कर 30 प्रतिशत अच्छी क्वालिटी का कोयला निकाल कर उसमें खराब क्वालिटी का कोयला डाल देते हैं। इसके बाद हूबहू दिखने वाली सील को कंटेनर में लगाकर उसे आगे भेज देते हैं।

सूचना मिलने पर पुलिस टीमों को एक्टिव कर फील्ड में भेजा गया। कुछ दिन की रैकी के बाद देर रात सीआईडी सीबी की टीम ने रेड की। यह रेड जालोर, बाड़मेर, जोधपुर कमिश्नरेट, जोधपुर ग्रामीण, बीकानेर और पाली जिले में की गई। इस दौरान पुलिस ने कई बदमाशों को पकड़ कर उनके पास से लग्जरी कार सहित बड़े वाहन भी जब्त किए। इस ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने 19 से अधिक लोगों को मौके से गिरफ्तार किया है।

इस तरह चलता था बेईमानी का पूरा खेल

पुलिस पूछताछ में सामने आया कि कांडला पोर्ट से हर दिन 500 से 600 कंटेनर राजस्थान होते हुए जाते हैं। इनमें से करीब 150 कंटेनरों के ड्राइवर्स का इन बदमाशों के साथ सम्पर्क हैं। ट्रक हाईवे के पास बने हुए डिपो में जाकर खड़ा होता। एक आदमी कंटेनर में लगी हुई सील को तोड़ता है। दूसरा कंटेनर में रखा हुआ अच्छी क्वालिटी का कोयला 30 प्रतिशत उतार लेता है। इसके बाद हल्की क्वालिटी का कोयले को इस कंटेनर में मिक्स कर दिया जाता है। वजन पूरा होने के बाद पहले वाला व्यक्ति कांडला पोर्ट में लगी सील जैसी नकली सील को दोबारा कंटेनर में लगाकर आगे रवाना कर देता है। ड्राइवर के खाना खाने के ब्रेक के दौरान आधे घंटे में चोरी कर लिया जाता है। इससे अगर जीपीएस में भी इन्हे लोकेट किया जाए तो वह बता सके की वह खाना खाने के लिए रुके हुए थे।

एक कंटेनर में 10 लाख रुपए का कोयला एक बार में जाता हैं। ये बदमाश कंटेनर से 30 प्रतिशत माल निकाल लिया करते है। इसकी कीमत 3 लाख रुपए होती हैं। ऐसे हर दिन राजस्थान से निकलने वाले 150 कंटेनरों के साथ यही होता हैं। बाद में ये लोग इस हाई क्वालिटी के कोयले को अच्छी कीमत पर बाजार में बेचा करते हैं।

ऐसे पकड़ में आई चोरी

पंजाब,दिल्ली और जम्मू कश्मीर में कोयला का उपयोग करने वाले व्यापारियों को पता चला कि कांडला पोर्ट से आ रहे कोयले में खराबी आ रही हैं। चैक किया गया तो पता चला कि कुछ कंटेनरों का माल ही खराब आ रहा हैं। अच्छी क्वालिटी के कोयले में जब लो क्वालिटी का कोयला मिक्स होता है। अच्छी क्वालिटी के कोयले को भी खराब कर देता हैं। अच्छी क्वालिटी के कोयले में गर्म रहने की ताकत अधिक होती है लेकिन लोकल कोयला जल्द ही राख में बदल जाता हैं। जब मिक्स कंटेनर के कोयले को तपाया जा रहा था तो उसकी क्षमता अन्य कंटेनरों के मुकाबले आधी से भी कम थी। जिस पर व्यापारियों की शक हो गया था कि कोयले में मिलावट आ रही हैं।

पुलिस रेड के दौरान यह हुई पुलिस की ओर से जब्ती
सीआईडी ​​सीबी जयपुर की टीम ने कोयले की चोरी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 6 जिले जालोर, पाली, बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर शहर और जोधपुर ग्रामीण में 13 जगहों पर एक साथ छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने 10 एफआईआर दर्ज कर 19 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही हैं।
पुलिस टीम को मौके पर 3 एलएनटी मशीन, 6 जेसीबी मशीन, 13 ट्रक और ट्रेलर, 5 लोडर,2ट्रैक्टर, 7 माल तोलने की मशीन,7टैंकर, कोयला लगभग 1850 टन, दमूर - 20 ड्रम, नोट गिनने की मशीन - 1 सहित डुप्लीकेट सील मिली जिसे जब्त कर लिया गया हैं।