जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट 

विधानसभा में पुलिस की अनुदान मांगों पर मंत्री शांति धारीवाल के जवाब के दौरान मंगलवार को भारी हंगामा हुआ। धारीवाल ने जब झूठे मुकदमे दर्ज करवाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आंकड़े गिनाते हुए कहा कि बीजेपी राज में तो 182 की कार्रवाई के बारे में पता तक नहीं था। इसी बीच सैनिक कल्याण राज्य मंत्री राजेंंद्र गुढ़ा ने कहा- झूठा मुकदमा तो मुझ पर भी लगाया गया। मेरे खिलाफ भी झूठा मुकदमा किया गया। गुढ़ा के इतना कहते ही उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ और विपक्ष के विधायक खड़े हो गए। राठौड़ ने कहा— एक मंत्री ही खुद पर झूठा मुकदमा होने की बात कह रहे हैं।

मंत्रिमंडल की सामूहिक जिम्मेदारी होती है। एक मंत्री का आरोप लगाने से साफ है कि सरकार अब राज करने का हक खो चुकी है। बीजेपी विधायकों ने गुढ़ा के बयान पर सरकार को घेरने की कोशिश करते हुए जमकर हंगामा किया। बीजेपी विधायकों ने जमकर नारेबाजी की। स्पीकर सीपी जोशी के दखल के बाद हंगामा शां​त हुआ।

गुढ़ा ने फिर बोलना चाहा लेकिन स्पीकर ने अनुमति नहीं दी

हंगामा शांत होने के बाद मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने धारीवाल के जवाब के बीच फिर बोलने के लिए खड़े हुए, लेकिन स्पीकर ने कड़ा रुख अपनाते हुए मंजूरी नहीं दी। स्पीकर ने गुढ़ा से कहा- आपको बीच में बोलने की अनुमति नहीं दी जा सकती। इसके बाद गुढ़ा बैठ गए।

सीएम सलाहकार और स्पीकर के बीच नोकझोंक
शांति धारीवाल के जवाब के दौरान सीएम सलाहकार संयम लोढ़ा ने बोलना चाहा, लेकिन उन्हें स्पीकर ने मंजूरी नहीं दी। इस पर लोढ़ा स्पीकर से उलझ गए। स्पीकर ने लोढ़ा को फटकारते हुए कहा कि मंत्री के जवाब के बीच आपको बोलने की अनुमति कैसे दी जा सकती है। यह हाउस आपकी मर्जी से नहीं चलेगा। स्पीकर ने धारीवाल के जवाब के दौरान टोकाटाकी करने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि ​अगर विधायकों के विशेषाधिकार हैं तो उनका इस्तेमाल मैं भी कर सकता हूं। जो मंत्री की नहीं सुनना चाहते उन्हें भी अब अनुदान मांगों पर बोलने से रोकने पर सोचना पड़ेगा।

धारीवाल ने कहा— मुझे इस षड्यंत्र का पहले से पता था

सदन में हंगामे और टोकाटाकी पर शांति धारीवाल ने कहा- मुझे पहले से इनके षड्यंत्र के बारे में पता था कि ये सुनना नहीं चाहते। इन्होंने टाइम तो बिगाड़ दिया। स्पीकर ने धारीवाल से जवाब जल्द खत्म करने को कहा। इसके बाद पुलिस और जेल की अनुदान मांगों को पारित कर दिया गया। मंगलवार रात 9 बजकर 25 मिनट पर स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को बुधावार तक के लिए स्थगित कर दिया।