डूंगरपुर ब्यूरो रिपोर्ट।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार गायों और गोवंश के संरक्षण के लिए संकल्पित है और इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गत कार्यकाल में राजस्थान में गो संरक्षण व संवद्र्धन के लिए देश का पहला निदेशालय बनाया गया था। बाद में निदेशालय को विभाग में क्रमोन्नत कर दिया गया।
गहलोत डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा में आयोजित श्री गौ-कृपा कथा नव्य महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गोशालाओं को साल में 9 महीने अनुदान देने वाला राजस्थान एकमात्र राज्य है। गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने लम्पी स्किन डिजीज की प्रभावी रोकथाम कर गोवंश के संरक्षण का कार्य किया।
समाज में गोवंश का विशेष महत्व।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राचीन काल से ही हमारे समाज में गाय को गोमाता का दर्जा दिया गया है। राज्य सरकार गोवंश के संरक्षण एवं संवद्र्धन के लिए निरंतर कार्य कर रही है। हर पंचायत स्तर पर नंदी गोशालाओं को खोलने का निर्णय इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। गोशाला खोलने के नियमों में भी सरकार ने शिथिलता प्रदान करते हुए गोशाला खोलने के लिए आमजन को प्रेरित करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पशुपालकों के हितों का ध्यान रखते हुए दूध पर प्रति लीटर 5 रूपये का अनुदान दे रही है। समाज में गोवंश संरक्षण के प्रति जागृति उत्पन्न करने में गोकथा जैसे आयोजनों की अहम भूमिका है।
250 करोड़ के विकास कार्यो का किया लोकार्पण-शिलान्यास।
गहलोत ने सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र को बड़ी सौगात देते हुए लगभग 250 करोड़ के विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 16.80 करोड़ रुपए की लागत से सागवाड़ा-कोकापुर-पादरा-पुनाली मार्ग पर 24 किमी. सड़क तथा 4.04 करोड़ की लागत से सागवाड़ा नगरपालिका में विभिन्न स्थानों पर सीसी एवं डामर सड़क कार्यो का उद्घाटन तथा 60 करोड़ रूपए की लागत से उदयपुर बांसवाड़ा राज्य मार्ग पर हाईलेवल ब्रिज, 32 करोड़ की लागत से माण्डली-सीमलवाड़ा-धम्बोला-खड़गदा-भिलुड़ा तक 31 किमी सड़क सहित विभिन्न विकास कार्यो के शिलान्यास शामिल हैं। पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि गोवंश के संरक्षण में राज्य सरकार की ओर से कमी नहीं रखी जाएगी। राज्य सरकार की ओर से गोशाला खोलने में आने वाली समस्त अड़चनों को दूर करने के लिए कई तरह की छूट दी जा रही है। मुख्यमंत्री पशुधन निशुल्क दवा योजना के तहत पशुओं के लिए भी दवाएं मुफ्त उपलब्ध करवा रही है।
आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री आत्मीयता के साथ आमजन से मिले और उनकी परिवेदनाओं को सुना। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री महेंद्र जीत सिंह मालवीय, जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, वल्लभनगर विधायक प्रीति शक्तावत, धारियावद विधायक नगराज मीणा उपस्थित रहे।