पाली-मनोज शर्मा।
पाली जिले के इतिहास में बुधवार को स्वर्णिम पन्ना जुड़ने जा रहा है। रोहट के निम्बली गांव के निकट रीको क्षेत्र में बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18वी राष्ट्रीय स्काउट-गाइड जम्बूरी का शुभारंभ करेंगी। इससे पूर्व मंगलवार को जम्बूरी स्थल पर तैयारियां को अंतिम रूप दिया गया। इस दौरान राष्ट्रपति के आगमन से लेकर प्रस्थान तक के सम्पूर्ण कार्यक्रम के प्रोटोकॉल का पूर्वाभ्यास किया गया। वहीं वायुसेना के विमानों ने भी सूर्यकिरण प्रदर्शन की रिहर्सल की। 
ऐतिहासिक होगी जम्बूरी।
स्काउट के स्टेट चीफ कमिश्नर निरंजन आर्य ने मंगलवार को जम्बूरी स्थल पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने सभी सम्बंधित विभागीय अधिकारियों से आवंटित कार्यो की बिंदुवार जानकारी ली। आर्य ने सभी अधिकारियों को पूर्ण सजगता से सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आर्य ने कहा कि राजस्थान जम्बूरी के ऐतिहासिक आयोजन के लिए तैयार है। अब तक का श्रेष्ठ आयोजन होगा। 
अधिकारियों ने लिया जायजा।
अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन  चंद्रभानसिंह भाटी, एडीएम सिलिंग जब्बरसिंह, यूआईटी सचिव वीरेन्द्रसिंह चौधरी सहित अन्य ने जम्बूरी स्थल का भ्रमण कर जायजा लिया। हेलीपेड, मंच, एरिना आदि स्थलों की विजिट कर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
चाकचौबंद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था।
जम्बूरी स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। राष्ट्रपति सहित अन्य वीवीआइपी की सुरक्षा को लेकर पहुंची टीमों से समन्वय करते हुए माकूल बंदोबस्त किए गए हैं। मंगलवार को पुलिस के आला अधिकारियों ने पूरे जम्बूरी स्थल का भ्रमण कर सुरक्षा बंदोबस्त का जायजा लिया।