अलवर ब्यूरो रिपोर्ट।
मुख्य सचिव उषा शर्मा ने अलवर जिले में बानसूर के ग्राम लोयती में राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केंद्र, उपखण्ड कार्यालय, इंदिरा रसोई, सीएचसी बानसूर, भूपसेडा में सोलर प्लांट, हमीरपुर में मनरेगा कार्य स्थल व मुण्डावर के ग्राम ततारपुर में गौशाला, जिन्दौली के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय व वहां स्थित आंगनबाडी केंद्र एवं विजय मंदिर स्थित वृद्धाश्रम, प्रताप ऑडिटोरियम में रूडा द्वारा लगाए गए शिल्पांगन क्राफ्ट बाजार का निरीक्षण किया। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की जिला स्तरीय प्रतियोगिता स्थल इंदिरा गांधी स्टेडियम में पहुंचकर खिलाडियों की हौंसला अफजाई भी की।
सक्षम अलवर अभियान नवाचार को बताया अभिनव कार्य।
मुख्य सचिव ने बानसूर की ग्राम पंचायत लोयती में पहुंचकर सक्षम अलवर अभियान के तहत राजीविका की सहायता से युवा जागृति संस्थान की महिलाओं द्वारा तैयार किए गए उत्पादों का अवलोकन किया। उन्होंने गोबर से बनाए गए दीयों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इससे महिलाएं स्वावलंबी हो सकेंगी। उषा शर्मा ने सक्षम अलवर अभियान नवाचार को अलवर जिले का अभिनव नवाचार बताया। उन्होंने और भी अधिक महिलाओं को एसएचजी से जोड़ने और आयजनक गतिविधियों को करने  के लिए कहा। उन्होंने लोयती ग्राम पंचायत को चिरंजीवी ग्राम पंचायत बनने पर प्रशंसा जाहिर कर कहा कि इसकी तर्ज पर जिले की सभी ग्राम पंचायतों को शत प्रतिशत चिरंजीवी ग्राम पंचायतें बनाई जाए। उन्होंने पालनहार योजना के दो लाभार्थियों एवं जिला उद्योग केन्द्र द्वारा एक आर्टीजन कार्ड लाभार्थी को भेंट किया तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लाभार्थी बनारसी देवी को 51 हजार रूपये का चेक भी सौंपा।
सीएचसी व इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण।
मुख्य सचिव ने बानसूर सीएचसी में दवा वितरण केंद्र, वार्ड, आईसीयू व चिरंजीवी सहायता केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित मरीजों व उनके परिजनों से बातचीत कर चिरंजीवी व निःशुल्क दवा योजना के बारे में जानकारी ली। लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें चिरंजीवी योजना का लाभ मिल रहा है। बिना पैसे ऑपरेशन हो रहे है तथा अस्पताल में ईलाज का एक पैसा भी नहीं लग रहा। इसके पश्चात शर्मा ने कस्बे में ही संचालित इंदिरा रसोई का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने भोजन कर रहे लोगों से बातचीत कर वहां मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी प्राप्त की। लोगों ने बताया कि यहां भोजन अच्छी गुणवत्ता का मिलता है, साफ-सफाई भी अच्छी रहती है। उन्होंने नवरात्र पर एक समय का निःशुल्क भोजन कराने वाले भामाशाह को प्रशंसा पत्र भी प्रदान किया।
मनरेगा स्थल पर कार्य का किया अवलोकन।
मुख्य सचिव ने हमीरपुर में संचालित मनरेगा कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने श्रमिकों से बातचीत कर सरकारी योजनाओं, चिरंजीवी योजना, खाद्य सुरक्षा योजना आदि योजनाओं का फीड बैक लिया। सभी श्रमिकों को चिरंजीवी योजना के बारे में जानकारी होने पर उन्होंने प्रशंसा जताई और समय पर भुगतान होने की जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा श्रमिकों द्वारा जोहड़ खुदाई के कार्य को भी अच्छा बताया। उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से जिले में अच्छे तालाब व खेल मैदान आदि विकसित कराए। इसके उपरान्त उन्होंने ग्राम भूपसेडा में पहुंचकर प्रगतिशील किसान बलबीर सिंह यादव द्वारा अपने खेत में कुसुम योजना के तहत लगाए गए सोलर प्लांट का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के प्लांटों को बढ़ावा दिया जाए।
राजकीय विद्यालय व आंगनबाडी केन्द्र का किया अवलोकन।
मुख्य सचिव ने मुण्डावर तहसील के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जिन्दौली में पहुंचकर व्यवस्थाओं का अवलोकन कर जायजा लिया। उन्होंने स्कूल में ही संचालित आंगनबाडी का अवलोकन किया। उन्होंने आंगनबाडी कार्यकर्ताओं से दी जा रही सेवाओं के बारे मे बातचीत की। स्कूल में बच्चों को जर्मन भाषा सिखाने के नवाचार पर प्रसंन्नता जाहिर की।
गौशाला में गायों को खिलाए औषधीय लड्डू।
ततारपुर स्थित श्री किशनलाल शास्त्री धमार्थ गौशाला में पहुंचकर मुख्य सचिव शर्मा ने भामाशाहों द्वारा भेंट किए गए औषधीय लड्डुओं को गायों को खिलाया। उन्होंने कहा कि यह पहली गौशाला है जिसका उन्होंने अवलोकन किया है। यहां की व्यवस्थाएं बहुत बेहतरीन है और हर्ष का विषय यह है कि इस गौशाला में एक भी गाय लम्पी डिजीज से प्रभावित नहीं हुई है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के प्रबंधों व भामाशाहों द्वारा आगे बढकर औषधीय लड्डू वितरण व अन्य सहयोग को अनुकरणीय बताया। उन्होंने कहा कि इस गौशाला को मॉडल मानकर जिले की अन्य गौशालाओं को भी विकसित कराया जाए।
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर सतायु मतदाताओं व वृद्धजनों को किया सम्मानित।
मुख्य सचिव ने उपखण्ड कार्यालय बानसूर में आयोजित कार्यक्रम में तीन सतायु मतदाताओं को सम्मान पत्र जिला प्रशासन की ओर से भेंट किए। उन्होंने इन सतायु मतदाताओं में  बानसूर की बूराला की ढाणी की निवासी 104 वर्षीय कमला देवी को मौके पर ही श्रवण यंत्र उपलब्ध कराया। इसके पश्चात विजय मंदिर स्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व सपना एनजीओ के द्वारा संचालित वृद्धजन आश्रम में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में समाज में उत्कृष्ट सेवा करने वाले 5 वृद्धजनों को सम्मान पत्र व 25 वृद्धजनों को पेंशन पीपीओ भेंट किए।

खिलाडियों की हौसला अफजाई।
उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के तहत इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित हो रही जिला स्तरीय प्रतियोगिता में पहुंचकर खिलाडियों की हौंसला अफजाई की। उन्होंने महिला कबड्डी के बानसूर बनाम मुण्डावर मैच का शुभारम्भ करते हुए खिलाडियों का परिचय किया।
शिल्पांगन क्राफ्ट बाजार का किया अवलोकन।
मुख्य सचिव रूडा द्वारा प्रताप ऑडिटोरियम में लगाए गए शिल्पांगन क्राफ्ट बाजार का अवलोकन किया। उन्होंने विभिन्न प्रदेशों से आए दस्ताकारों के उत्पादों को उत्कृष्ट बताया। राजीविका की स्टॉल पर जाकर उनके द्वारा बनाए गए उत्पादों को देखकर सराहना की। इस दौरान वहां पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम को भी देखा। उन्होंने राजीविका के डीपीएम से कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह को अपने उत्पाद के विपणन हेतु प्लेटफार्म प्रदान करावे। उन्होंने इससे पूर्व सर्किट हाउस में पौधारोपण किया। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम, रूडा की प्रबंध निदेशक नलिनी कठोतिया, सीईओ जिला परिषद डॉ. अर्तिका शुक्ला, बीडा भिवाडी के सीईओ रोहिताश्व सिंह तोमर, एडीएम प्रथम अखिलेश कुमार पिपल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।