करौली ब्यूरो रिपोर्ट।
संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने बताया कि पारंम्पारिक खेलों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को जिला स्तर पर खेलने के लिये एवं उन्हे आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे एवं वे अपने जिले के साथ साथ प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकेंगे। संभागीय आयुक्त गुरूवार को मुंशी त्रिलोक चंद माथुर स्टेडियम में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के उद्घाटन की घोषणा करते हुए शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे।
उन्होने मार्च पास्ट को सलामी देकर, ध्वजारोहण कर खेलो का शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर संभागीय आयुक्त ने कहा कि खिलाडी खेलों को खेल की भावना से खेलें एवं खेल की भावना ही आपसी भाईचारा मजबूत बनाती है साथ ही राज्य सरकार ग्रामीण खेलों को प्रोत्साहन देकर एक नई पहल की है। खेलों से जहां हमारा शरीर मजबूत बनता है वहीं हमारा शारीरिक और मानसिक विकास भी खेलों से होता है। खेल एक व्यायाम है और व्यायाम शरीर को स्वस्थ्य बनाता है तभी व्यक्ति स्वस्थ्य रहता है।
संभागीय आयुक्त एवं जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने स्वयं बॉलीवाल खेलकर खिलाडियो को उत्साहवर्धन किया एवं सभी से व्यक्तिगत परिचय प्राप्त कर खेलो मे आगे बढने के लिये शुभकामनाएं दी। शुभारंभ के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि खिलाडियो को खेल की भावना से खेल खेलते हुए विजेता बनकर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जाने का भी प्रयास करें। हारने वाले खिलाडी स्वयं को हतोत्साहित न करें क्योकि हार के आगे जीत है एवं आगामी समय मे आयोजित होने वाले खेलों की तैयारी करें।खेलों के दौरान कबड्डी, टेनिस बॉल क्रिकेट, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग बॉल, खो-खो इत्यादि प्रतियोगिताओं की टीमें ब्लॉक स्तर से जिला स्तर पर खेलने के लिए आई हैं और खिलाडी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। उन्हें इस बात की भी खुशी है कि वो ग्रामीण क्षेत्रों से खेलों के महाकुंभ में जिला स्तर पर खेलने के लिए करौली आए हैं। शुभारंभ अवसर पर जिला खेल अधिकारी दिनेश चौधरी ने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच कबड्डी पुरूष वर्ग टोडाभीम व मंडरायल के मध्य हुआ। मैच मे टोडाभीम ने मंडरायल को 34 अंको से हराकर अगले दौर मे प्रवेश किया।उन्होने बताया कि जिले मे कुल पुरूष वर्ग मे 38 एवं महिला वर्ग मे 30 सहित 68 टीमों मे 710 खिलाडी भाग ले रहे है।इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस, अतिरिक्त जिला कलेक्टर परसराम मीना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी महावीर प्रसाद नायक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेश जैफ, उपखंड अधिकारी अमित वर्मा, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी धर्मेन्द्र मीना, कृषि विभाग के उपनिदेशक रामलाल जाट, अधीक्षक अभियंता विद्युत आर.सी शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।