जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट

भारतीय रेलवे ने राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश और जलजमाव  के चलते कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया है। साथ ही कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया है। जोधपुर रेल मंडल के कुचामन सिटी स्टेशन के पास गुढ़ा गोविंदी मारवाड़ में भारी बारिश के चलते रेल की पटरियों के नीचे से रेत बह जाने से यातायात ठप हो गया है।

दरअसल राजस्थान प्रदेश में शुक्रवार रात से ही कई जगह पर जोरदार बारिश हो रही है, तेज बारिश होने और रेलवे ट्रैक खराब होने के कारण रेलवे यातायात भी ठप हो गया है। जिसके बाद रेलवे प्रशासन ने कई ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित किए हैं, तो वहीं कई ट्रेनों को आंशिक रद्द कर दिया है। जहां जोधपुर मंडल के गुढा-गोविंदी मारवाड़ रेलखंड के मध्य बारिश के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है। भारी बारिश के चलते रेल की पटरियों के नीचे से रेत बह जाने से यातायात ठप हुआ है, इसके चलते जोधपुर से जयपुर होकर चलने वाली ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। इस मार्ग पर चलने वाली कई ट्रेनों को रेलवे प्रशासन ने आंशिक रद्द किया है और कई गाड़ियों के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं। 

पटरियों के नीचे भरा पानी

जयपुर और नागौर जिले में भारी बरसात के कारण गोविंदी मारवाड़ रेलवे स्टेशन के पास पटरियों के नीचे से मिट्टी ढह गई है। जिसके कारण जयपुर-जोधपुर रेलमार्ग बाधित हो गया है। ऐसे में इस रुट की सभी गाड़ियों को डेगाना, रतनगढ़, चूरू होकर निकाला जाएगा, रेलमार्ग बाधित होने के कारण मंडोर एक्सप्रेस में दिल्ली से मेड़ता रोड जा रहे नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल भी सांभर स्टेशन पर अटक गए हैं।सांसद हनुमान बेनीवाल ने ट्वीट कर खुद के सांभर रेलवे स्टेशन पर अटकने की जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि, मंडोर एक्सप्रेस से दिल्ली से मेड़ता रोड आ रहा था। सांभर से आगे तेज बारिश से पटरियों पर पानी भरने के कारण गाड़ियों का संचालन बहाल होने में समय लगेगा। ट्रेन से उतरकर यात्रियों से मुलाकात की। ज्यादा समय से ट्रेन खड़ी होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे के उपमहाप्रबन्धक (सामान्य) और मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार जोधपुर मंडल के फुलेरा-मेड़ता रेलखंड के गुढा-गोविंदी मारवाड़ स्टेशनों के बीच बारिश के कारण ट्रैक पर पानी आने से वाश आउट हो गया है। इस कारण इस रेलखंड में रेल यातायात प्रभावित हुआ है। रेलसेवाओं को मार्ग परिवर्तित और आंशिक रद्द किया जा रहा है।