प्रदेश में उदयपुर और जोधपुर संभाग को छोड़कर बाकी सभी 5 संभागों में इंद्रदेव मेहरबान रहे। कई जिलों में शुक्रवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर शनिवार दोपहर बाद तक और कई जिलों में देर शाम तक भी जारी रहा।


प्रदेश के जयपुर, सवाई माधोपुर, अलवर, करौली, टोंक, बांरा, सीकर, झुंझुनू ,कोटा, भरतपुर, दौसा और नागौर सहित चुरू जिले में कुछ जगह पर भारी और कुछ जगह पर अति भारी बारिश दर्ज की गई। इसके चलते ज्यादातर जिलों में कई स्थानों पर जलभराव हो गया। पिछले 24 घंटे के दौरान सर्वाधिक बारिश बांरा जिले के शाहबाद में 304 मिमी दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में भी कई सालों के बाद जुलाई महीने  के दौरान सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई। यहां शुक्रवार रात से शुरू हुई बारिश का दौर शनिवार देर रात तक चलता रहा। पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी में 5.1  इंच बारिश दर्ज की गई। 



मौसम विभाग के अनुसार देश में फिलहाल कम दबाव के दो सिस्टम सक्रिय हैं। एक उत्तर प्रदेश और हरियाणा मे और दूसरा झारखंड मे। राजस्थान में उत्तर प्रदेश में सक्रिय सिस्टम के कारण बारिश हो रही है। अगले एक-दो दिन में दूसरे सिस्टम का भी प्रभाव दिखाई देने लगेगा। इन दोनों कम दबाव के क्षेत्र के चलते अगले चार-पांच दिन तक ज्यादा बरसात होने की उम्मीद है। 4 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान की लगभग सभी जगहों पर बारिश होगी। वहीं पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर स्थानों पर भी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ जगह पर भारी और वहीं कई जगह अति भारी बारिश हो सकती है।

ब्यूरो रिपोर्ट।