कोटा ब्यूरो रिपोर्ट। 

पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर दिए गए बयान के मामले में बीजेपी विधायक मदन दिलावर द्वारा पेश इस्तेगासा की पर कोर्ट ने पुलिस को मामला दर्ज कर रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए थे। 3 दिन गुजर जाने के बाद भी महावीर नगर थाना पुलिस ने कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया। विधायक के वकील मनोज पूरी ने आज कोर्ट में प्रार्थना पत्र पेश किया। जिस पर कोर्ट ने शहर एसपी व महावीर नगर थाना सीआई को नोटिस जारी कर 20 मई को जवाब पेश करने के निर्देश दिए है।

विधायक दिलावर के वकील मनोज पूरी ने बताया कि कोर्ट के नोटिस में लिखा है '16 को इस्तगासा प्राप्त होने के बाद 19 मई तक FIR क्यों दर्ज नहीं की? इस संबंध में अपना स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें। क्यों ना आप के खिलाफ कोर्ट की अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए'। कोर्ट ने 20 मई को नोटिस का जवाब मांगा है।

मनोज पूरी ने बताया 16 मई को कोर्ट ने दिलावर के इस्तेगासा पर FIR दर्ज करके रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया था। आदेश की कॉपी 16 मई को ही महावीर नगर थाना पुलिस को मिल गई थी। आज 19 मई हो चुकी है। अभी तक पुलिस ने कोर्ट के आदेशों की पालना नहीं की। जबकि इन तीन चार दिनों में महावीर नगर पुलिस ने कई FIR दर्ज की है। इस सम्बंध में आज कोर्ट में एक प्रार्थना पत्र पेश किया था। जिस पर कोर्ट ने सिटी एसपी व। महावीर नगर थाना सीआई को नोटिस जारी किया है।

ये था मामला

मनोज पूरी ने बताया कि मार्च के महीने में महावीर नगर थाने में रंधावा के खिलाफ शिकायत दी थी। पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया। जिसपर दिलावर की तरफ से 3 मई को कोटा में अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट क्रम 6 (ACJM -6) में कांग्रेस प्रभारी के खिलाफ इस्तेगासा पेश किया था। जिस पर कोर्ट ने 10 मई को कोर्ट ने एसपी से रिपोर्ट मांगी थी। एसपी की ओर से पेश रिपोर्ट में बताय कि रंधावा ने जयपुर में भाषण दिया था इसलिए कोटा में मामला नहीं बनना पाया जाता। इस कारण कोटा मुकदमा दर्ज नहीं किया। कोर्ट ने बहस सुनने के बाद 16 मई को कोर्ट ने कहा कि जो भाषण जयपुर में दिया गया था उसका प्रभाव कोटा के साथ साथ पृरे देश में भी ही। फौजदारी मामले में जिस अपराध का परिणाम अगर कहीं भी नहीं निकलता तो वहां पर मुकदमा दर्ज कराया जा सकता है। कोर्ट ने FIR दर्ज करके मामले की जांच रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए थे।

रंधावा के भाषण को बताया था हेट स्पीच

एडवोकेट मनोज पुरी ने बताया कि 13 मार्च को कांग्रेस पार्टी द्वारा जयपुर में आम सभा आयोजित की गई थी। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने भाषण दिया था कि 'अडानी को मारने से कुछ नहीं मिलेगा, मोदी को खत्म करो, मोदी खत्म हो गया तो देश बच जाएगा। अगर मोदी रहा तो देश बर्बाद हो जाएगा'।

रंधावा द्वारा भीड़ के बीच देश के प्रधानमंत्री के खिलाफ हेट स्पीच दी गई। इस सम्बंध में 18 मार्च को विधायक दिलावर ने महावीर नगर थाने में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा के खिलाफ लिखित शिकायत दी थी। कांग्रेस की सरकार होने व कांग्रेस पार्टी का प्रदेश प्रभारी जैसा बड़ा पद होने के कारण रंधावा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई। इसलिए दिलावर के पास अदालत की शरण में आकर परिवाद पेश करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।