जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर में गुरुवार देर रात तूफानी बारिश का दौर शुरू हुआ। तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने लगी। शाम होते ही मौसम बदला और गरज-चमक के साथ पानी गिरने लगा। उधर, शाम को जैसलमेर में बारिश के साथ ओले भी गिरे। तेज आंधी भी चली। राजस्थान के अधिकांश इलाकों में हुई बारिश से मौसम ठंडा हो गया। लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इधर, इस बारिश ने 10 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। 10 साल में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब मई में पारा 42 डिग्री से ऊपर नहीं गया है। भारी बारिश के चलते जयपुर शहर में दर्जनों जगह पेड़ गिरे हैं। बिंदायका इलाके में कुछ मवेशियों की मौत होने की जानकारी मिली है। तेज हवाओं के चलते सिविल डिफेंस को एक्टिव मोड पर रखा गया है। वहीं एसडीआरएफ की टीम भी किसी भी प्रकार की आपदा संबंधित सूचना आने पर एक्शन के लिए तैयार है।

जैसलमेर में शाम 6 बजे बाद अचानक से बारिश का दौर शुरू हुआ। वहीं ग्रामीण इलाके नाचना में आंधी के साथ ओले गिरे। जयपुर, जैसलमेर, बीकानेर सहित कई जिलों में चली तेज आंधी से काफी नुकसान की भी सूचना है। कई इलाकों में बिजली के पोल और पेड़ गिर गए हैं। कुछ स्थानों पर ट्रैफिक भी प्रभावित होने की सूचना है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश में अगले 48 घंटों में जहां 60 किलोमीटर की रफ्तार से धूल-भरी आंधी चलने के साथ बारिश की संभावना है। वहीं, 28 मई से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो जाएगा, जिससे एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू होगा। ऐसे में अगले 7 दिनों तक राजस्थान में मौसम कूल-कूल ही रहेगा।

गुरुवार से नौतपा की शुरुआत हो गई है। इससे पहले बुधवार को आंधी के साथ आई बारिश से गर्मी का असर कम हो गया है। इस बार उत्तर भारत में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम और पाकिस्तान में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से गर्मी परेशान नहीं कर पाएगी।

इससे पहले बुधवार को राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के पांच से ज्यादा जिलों में बदले मौसम का असर देखने को मिला है। इस दौरान आंधी के साथ कई जगहों पर ओलावृष्टि भी हुई। इसके बाद प्रदेश का अधिकतम तापमान औसतन 10 डिग्री तक गिर गया है। जयपुर में तो 4 घंटे के दौरान दिन का तापमान 34 डिग्री से 17 डिग्री तक आ गया।

गुरुवार देर शाम अजमेर और किशनगढ़ तथा आस पास के इलाकों में भी जमकर बरसात हुई।  अजमेर में तो बुधवार रात से ही मौसम पलटा खा चुका था हालांकि गुरूवार दिन में हवा में उमस थी और बारिश नहीं थी।  

48 घंटों तक होगी बारिश

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने के साथ ही बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी आ रही है। इससे प्रदेश में मई महीने में भारी बारिश हो रही है। ऐसे में इस पूरे वेदर सिस्टम की वजह से अगले 48 घंटों तक प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि, इसके बाद 26 और 27 मई को प्रदेश के कुछ इलाकों में कम बारिश होगी।

28 से एक्टिव होगा नया डिस्टर्बेंस

शर्मा ने बताया कि इसके बाद 28 और 29 मई को एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो जाएगा। तब प्रदेशभर के अधिकतर जिलों में धूल-भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। ऐसे में अगले 7 दिन अब प्रदेश में हीट वेव नहीं चलेगी।

तूफानी बारिश के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में दौसा, धौलपुर, टोंक, करौली, सवाई-माधोपुर और भरतपुर में 60 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चलने के साथ ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है। वहीं जयपुर, अजमेर, अलवर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, झालावाड़, झुंझुनूं, कोटा, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर, नागौर, बूंदी, जैसलमेर, बाड़मेर, हनुमानगढ़, पाली, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ और श्रीगंगानगर में 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूल-भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है।

10 साल में दूसरी बार मई में 43 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा पारा

मंगलवार काे अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री रिकाॅर्ड हुआ था, लेकिन बुधवार काे माैसम का मिजाज बदलने के बाद तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस पर ही आ गया। जयपुर में 13.2 मिमी पानी बरसा। मूसलाधार बारिश के चलते विजिबिलिटी भी घटकर 10-15 मीटर ही रह गई। मई में लगातार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहने से आंधी बारिश का दौर चला।

इस बार मई में अधिकतम पारा 43 डिग्री से ऊपर नहीं गया। 10 साल में 2021 के अलावा हर बार मई में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक रहा। 2021 में पारा 42.6 डिग्री रिकाॅर्ड हुआ था। माैसम विभाग के अगले 7 दिन आंधी-बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान जताया था, इस बार नौतपा में गर्मी बेअसर रहेगी।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतमन्यूनतम
अजमेर37.119.8
बाड़मेर41.726.8
बीकानेर42.521.8
चूरू33.321.3
जयपुर36.020.0
जैसलमेर42.426.9
जोधपुर40.322.3
कोटा42.523.7
गंगानगर39.523.9
उदयपुर38.823.5