श्रीगंगानगर - राकेश शर्मा 
श्रीकरणपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत 2एफसी मुकन में शनिवार को जिला प्रशासन व जिला पुलिस प्रशासन के संयुक्त अभियान ‘‘ऑपरेशन सीमा’’ ( कंबाइंड मिशन अगेंस्ट एडिक्शन ड्रग्स एंड अवेयरनेस) के अंतर्गत जिला कलक्टर सौरभ स्वामी एवं एसपी  परिस देशमुख के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रेड थियटर ग्रुप द्वारा नाटक मंचन के माध्यम से आमजन को नशे के विरुद्ध जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला कलक्टर  सौरभ स्वामी ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना व मनरेगा में डिग्गी, खाला और कैटल शेड निर्माण की जानकारी देते हुए आमजन को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाया।
जिला पुलिस अधीक्षक  परिश देशमुख ने ग्रामीणों से सीमा क्षेत्र में ड्रोन संदिग्ध गतिविधियों और संदिग्ध व्यक्ति की सूचना देने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी राष्ट्र का सभ्य युवा उसकी समाज को नई दिशा देकर उसे तरक्की की राह पर अग्रसर करने की शक्ति रखता है। 
कार्यक्रम ‘‘ऑपरेशन सीमा’’ के नोडल अधिकारी एडिशनल एसपी श्री जय सिंह तवर ने बताया कि अभियान के अंतर्गत युवाओं को नशे के खिलाफ जागृति एवं सीमा पर होने वाले संदिग्ध गतिविधियों के लिए ग्रामीणों को जागृत करने के लिये किया जा रहा है। अभियान में रंगमंच के माध्यम से नौजवानों को नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिये अभियान में नशे से दूर रहने के लिए सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के ओर से एनएपीडीडीआर के अन्तर्गत श्री विक्रम ज्याणी एवं उनकी टीम रेड आर्ट्स थियेटर ग्रुप द्वारा नाटक ‘अर्थियां उठाने से अच्छा है, जिम्मेदारियां उठा लो’’ का मंचन किया गया। 
नाटक का प्रारंभ जैसे ही हुआ, सभी दर्शकों में हंसी के ठहाके शुरू हो गए। कलाकारों द्वारा सभी को हास्य अभिनय कर नाटक से जोड़ा और फिर व्यंग्य के माध्यम से नशे के खिलाफ व उसके बुरे पक्ष पर प्रकाश डाला गया। नाटक में जब एक पिता अपनी छोटी सी बच्ची को नशे के टीके के लिए बेच देता है, के मार्मिक अभिनय ने सभी को रोने पर मजबूर कर दिया। इस अभिनय में छोटी बच्ची लक्षा ज्याणी द्वारा सभी को मार्मिक अपील करते हुए कहा कि हमें कुछ और नहीं, सिर्फ इतना ही चाहिए कि आप अपने परिवार व अपनों के लिए नशा छोड़ दें।
विक्रम ज्याणी व सही राम द्वारा अपने जानदार अभिनय से दर्शकों की तालियां बटोरी गई। श्री ज्याणी ने बताया कि नाटक के जरिये नौजवानों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित भी किया व उनको जीवन में कभी नशा नहीं करने की शपथ भी दिलाई गई। आयोजन में भगवती मीणा, कविता, निर्मला ने आत्मरक्षा का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर एसडीएम  सुभाष चंद्र, बीडीओ  विनोद रेगर, विक्की नागपाल, श्री बलवंत राय सहित ग्रामीण एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।