जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जयपुर नगर निगम ग्रेटर साधारण सभा (बोर्ड मीटिंग) कल होगी। इस बैठक में रखे जाने वाले सभी प्रस्ताव अगर पास होते है तो नगर निगम प्रदेश का पहली ऐसी निकाय बन जाएगा, जो ग्रीन बॉण्ड जारी करेगा। यही नहीं भविष्य में खुद की खेल अकादमी चलाने वाला भी यह पहला नगर निगम होगा। इस बैठक में 21 से ज्यादा प्रस्तावों का एजेण्डा रखे जाने की संभावना है।

नगर निगम में वैसे तो इस बैठक में 21 प्रस्ताव रखे जा रहे है, लेकिन ग्रीन बॉण्ड, सामुदायिक केन्द्रों के रेनोवेशन और खेल अकादमी खोलने का प्रस्ताव काफी चर्चित है। इसके अलावा सामुदायिक केन्द्रों को गर्मियों के सीजन में शेल्टर होम की तरह उपयोग करके आमजन को गर्मी में राहत दिलाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा की जाएगी।

ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन बॉण्ड
सूत्रों के मुताबिक ग्रीन बॉण्ड के जरिए नगर निगम ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने पर काम करेगा। इसके लिए नगर निगम की ओर से कई जगहों पर ज्यादा क्षमता के सोलर पैनल लगाने के प्रोजेक्ट लाए जाएंगे। इसके अलावा एक बड़ा काम औद्योगिक एरिया (सीतापुरा, सांगानेर, मानसरोवर) जहां फ्रेश ड्रिकिंग वॉटर का उपयोग हो रहा है, वहां हम ट्रीट किया हुआ सीवरेज का पानी उपयोग करने पर काम करेंगे।

ताकि ग्राउण्ड वाटर काे सेफ किया जा सके। इसके अलावा ट्रीटमेंट प्लांट में बनने वाली बायोगैस को भी हम बेचकर उससे मिलने वाले प्रोफिट को बॉण्ड धारकों को शेयर करेंगे।

ये प्रस्ताव भी रखे जाएंगे बैठक में

  • निगम का खुद का अत्याधुनिक सुविधा युक्त ऑडिटोरियम बनाने।
  • अमृत योजना के तहत सभी जोन क्षेत्र की क्षतिग्रस्त सीवर लाइनों को बदलने और नई सीवर लाइन के कार्य की स्वीकृति लेने।
  • निगम के संचालित श्मशान घाट पर दाहसंस्कार के लिए निगम की ओर से नि:शुल्क गोकाष्ठ उपलब्ध करवाने।
  • नगर निगम ग्रेटर के सर्किल, डिवाइडर, तिराहा, चौराहा आदि का विकास एवं संधारण कार्य विकास समितियों, संस्थाओं, कंपनियों के माध्यम से करवाने।
  • नगर निगम ग्रेटर जयपुर मुख्यालय कैंपस के गार्डन एरिया में बेसमेंट पार्किंग विकसित करने।
  • शहर में प्रमुख स्थानों पर ई-व्हीकल के लिए चार्जिंग पोइंट्स बनाने।