जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि वर्तमान की राजस्थान सरकार भ्रष्टतम है। पिछले 4 साल से हमने इस विषय को सड़क से लेकर सदन में बार-बार उठाया है।शायद देश की राजनीति में पहली बार होगा जब प्रदेश की सरकार के मंत्री ही अपने मंत्रिमंडल के साथियों के ऊपर सड़क और सदन में भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं। इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति और मजबूरी एक मुख्यमंत्री की नहीं हो सकती है कि उसके मंत्री ही उसको सड़क पर घेरने का काम कर रहे हैं।

महिला पीजी महाविद्यालय में रोजगार मेले के समापन के बाद मीडिया से अनौपचारिक बातचीत करते हुए शेखावत ने कहा कि राजस्थान सरकार के महंगाई राहत शिविर राजनीतिक शिगूफा है। उन्होंने कहा कि जनता की जेब से निकाला हुआ पैसा उन्हें देकर राहत शिविरों के नाम पर ठगने का काम राजस्थान सरकार कर रही है। इन महंगाई राहत शिविरों में लोगों को पहली राहत प्रदान की जा रही है या देने की घोषणा की जा रही है। 12वीं क्लास का कंप्यूटर साइंस पढ़ने वाला विद्यार्थी भी 50 से 100 यूनिट बिजली मुफ्त का बदलाव प्रोग्राम में कर सकता है तो गर्मी में लाखों लोगों को लाइन में खड़ा करके उनको गारंटी देने की आवश्यकता नहीं थी।

सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में सबसे महंगा डीजल-पेट्रोल राजस्थान में बिक रहा है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में यहां 10 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल और 10 रुपए प्रति लीटर डीजल महंगा है। राजस्थान में हर माह 15 करोड़ लीटर पेट्रोल और 45 करोड़ लीटर डीजल बिकता है।

इस लिहाज से 60 करोड़ लीटर की सेल पर सरकार 600 करोड़ रुपए प्रति माह राजस्थान की जनता की जेब से लूटने काम कर रही है। यह लूट चार साल से निरंतर जारी है। 50 महीने पर इन्होंने जितना लूटा है, वह करीब 30,000 करोड़ होता है। इसमें 27,000 करोड़ रुपए सरकार ने अपनी जेब में डाला है।

जनता को राहत नहीं आफत

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि अब गैस में सब्सिडी के नाम पर 500 रुपए सिलेंडर देने की घोषणा कर रहे हैं। राजस्थान में 5,77,600 उज्जवला कनेक्शन हैं। 500 रुपए के हिसाब से प्रति माह भी सिलेंडर पर सब्सिडी देते हैं तो एक महीने की 25 करोड़ की सब्सिडी होती है।

वैसे एक सिलेंडर सामान्य परिवार में दो महीने में एक बार रीफ़िल होता है। कुल मिलाकर 100 करोड़ तक की सब्सिडी दोगे। 27 हजार करोड़ जनता की जेब से निकाल कर 100 करोड़ रुपए राहत का ढोंग करना चाहते हो।

जल के विषय में तेजी से कर रहे काम

शेखावत ने कहा कि जल के विषय में हम तेजी से काम कर रहे हैं। देश के भूजल के पुनर्भरण के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था, उसको आगे बढ़ा दिया है। पेयजल गुणवत्ता को जांचने के लिए हमने देश में नई व्यवस्था को लागू किया।

इससे पहले देश में पानी की गुणवत्ता को जांचने का कोई भी ऑर्गेनाइज सिस्टम नहीं था। नदियों को जोड़ने की नई शुरुआत केन-बेतवा से हुई है। अब पार्वती-कालीसिंध-चंबल के पानी को जोड़कर हम कैसे राजस्थान-मध्यप्रदेश के बीच में प्रोजेक्ट कर सकते हैं, उस पर काम कर रहे हैं।

रोजगार मेले में 71 हजार युवाओं को दिए नियुक्ति पत्र

केन्द्र सरकार के रोजगार मेलों की पांचवीं श्रृंखला में आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि राजस्थान में सरकारी भर्तियों के मामले में क्या हालत है? यह किसी से छिपा नहीं है। पेपर लीक हो रहे हैं। युवाओं में आक्रोश है। नौकरियां देने में भ्रष्टाचार हुआ।

इन सबके उलट भारत सरकार ने केन्द्र सरकार की नौकरियों में ईमानदारी, पारदर्शिता और समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा है। देश में हर माह 75 हजार से एक लाख युवाओं को केन्द्र सरकार की ओर से सरकारी सेवाओं में रोजगार दिया जा रहा है।