पाली - मनोज शर्मा 
आमजन को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने में पाली जिले ने पूरे राज्य में परचम लहराया है। यही कारण रहा कि गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत निर्धारित क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य करने पर पाली जिले की मुसालिया, फालना पीएचसी के साथ पाली शहर की मंडिया रोड यूपीएचसी को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट से चयनित किया है। इतना ही नहीं हाल ही में राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट के लिए राज्य के दस चिकित्सा संस्थान में अकेले पाली जिले से तीन चिकित्सा संस्थान राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट (एनक्यूएएस) के लिए चयनित हुए है। 
अप्रैल में आए थे अधिकारी
सीएमएचओ डॉ.इन्दरसिंह राठौड़ ने बताया कि चिकित्सा संस्थानों पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए पिछले अप्रैल में माह में राष्ट्रीय स्तर से एसेस्मेंट अधिकारी पाली जिले में आए थे। इन अधिकारियों ने पाली जिले के राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुसालिया में 19 व 20 अप्रैल को पीएचसी का विजिट कर वहां पर मरीजों को मिलने वाली चिकित्सा सुविधाओं जिसमें निर्धारित समस्त 6 विभागों, जिसमें ओपीडी, आईपीडी, प्रसव कक्ष, प्रयोगशाला, राष्टीय स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं चिकित्सा विभाग के सामान्य प्रशासन क्षेत्रों को चेकलिस्ट के अनुसार परखा। इन्ही अधिकारियों ने 21 व 22 अप्रैल को राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फालना में रहकर यहां की स्वास्थ्य सेवाएं जांची तथा राष्ट्रीय स्तर से अन्य एसेस्मेंट अधिकारियों ने 28 व 29 अप्रैल 2023 को पाली शहर के राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंडिया रोड यूपीएचसी को 12 क्षेत्रों पर परखा। उन्होंने बताया कि राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुसालिया ने गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत निर्धारित समस्त 6 क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य करते हुए 80.10 प्रतिशत अंक हासिल राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट के लिए चयनित किया गया। डा.राठौड़ ने बताया कि राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फालना ने गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत निर्धारित समस्त 6 क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य करते हुए 79.01 प्रतिशत अंक हासिल राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट के लिए चयनित किया गया। वहीं, पाली जिला मुख्यालय पर संचालित हो रही राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंडिया रोड़ ने गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के तहत निर्धारित समस्त 12 क्षेत्रों में श्रेष्ठ कार्य करते हुए 87.5 प्रतिशत अंक हासिल करते हुए इस शहरी चिकित्सा संस्थान ने राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त किया। 
डॉ. राठौड़ ने बताया कि राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट प्राप्त करने में मुसालिया पीएचसी के लिए मुसालिया प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व इनकी टीम के साथ खारची ब्लॉक की टीम, फालना पीएचसी के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व इनकी टीम के साथ बाली ब्लॉक की टीम तथा पाली शहर के मंडिया रोड़ यूपीएचसी में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व इनकी टीम के साथ एनयूएचएम टीम, डीपीएम भवानीसिंह एवं यूपीएम जितेंद्र परमार, सूर्यभवानीसिंह, जिला क्वालिटी टीम के विजय, अजहरूदीन, गुलशन मेहता, जिला आईईसी समन्वयक नंदलाल शर्मा आदि का सराहनीय का योगदान रहा। राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेट के लिए राज्य की दस पीएचसी व यूपीएचसी के लिए भारत सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव विशाल चौहान (आईएएस) ने राज्य के चिकित्सा विभाग के सचिव को अवगत कराया है। 
एसेस्मेंट अधिकारियों ने इन बिंदुओं पर पीएचसी को परखा
भारत सरकार की टीम ने निरीक्षण के दौरान पीएचसी व यूपीएचसी, जिसमें पट्टी कक्ष व आपातकालीन सेवा, जनरल क्लिनिक, मातृ स्वास्थ्य, नवजात स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार कल्याण कार्यक्रम, संक्रामक बीमारियां, गैर संक्रामक बीमारियां, आउटरीच शिविर, दवाइयां, लैब जॉच, फार्मेसी आदि की जांच की।