जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

केंद्र की माेदी सरकार के मंत्रीमंडल में विस्तार के चलते प्रदेश में एक बार फिर प्रदेश से दावेदाराें की सुगबुगाहट तेज हाे गई। लाेकसभा चुनाव से पहले यह आखिरी विस्तार हाे सकता है। चूंकि, इस साल राजस्थान सहित चार राज्याें में विधानसभा चुनाव हैं।ऐसे में पूर्वी राजस्थान पर पार्टी की नजर है, जहां से पिछले चुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ हाे गया था।

विधानसभा चुनाव और जातिगत समीकरणाें के आधार पर सात सांसदों की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। इनमें आदिवासी श्रेणी के सांसद, ओबीसी से आने वाले चेहरे, महिला चेहराें से लेकर युवा और बड़ा अनुभव रखने वाले नेताओं के नाम भी शामिल हैं। गाैरतलब है कि ये भी चर्चा है कि प्रदेश से किसी एक काे ड्राॅप किया जा सकता है।

महिलाओं में ये नाम राजसमंद सांसद दीयाकुमारी और भरतपुर सांसद रंजीता काेली का नाम चर्चा में है। दाैसा से सांसद जसकाैर मीणा भी चेहरा हाे सकती हैं, अगर उम्र आड़े नहीं आई ताे।

एसटी-एससी में ये चेहरे पूर्वी राजस्थान के लिहाज से राज्यसभा सांसद डॉ. किराेड़ीलाल मीणा और करौली-धौलपुर सांसद मनोज राजोरिया को मौका दिया जा सकता है। बांसवाड़ा सांसद कनकमल कटारा का नाम भी चर्चा में है।

युवा और अनुभवी चेहराें में ये नाम : चूरू से सांसद राहुल कस्वां पर भी दांव खेला जा सकता है। इससे शेखावटी बेल्ट और ओबीसी जैसे बड़े वर्ग काे साधा जा सकता है। अनुभवी चेहराें में राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी का नाम भी सियासी चर्चा में है। ओबीसी युवा चेहरे अलवर सांसद बालकनाथ भी पसंद हो सकते हैं।

वैसे राजस्थान से पांच हैं चेहरे : माेदी सरकार में राजस्थान से 5 चेहरे शामिल हैं। इनमें जनशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, डॉ. भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव शामिल हैं। ये तीनाें ही कैबिनेट मंत्री हैं। अर्जुनलाल मेघवाल काे कानून मंत्री बनाया है, जिनके पास स्वतंत्र प्रभार है।

बाड़मेर से सांसद कैलाश चाैधरी राज्य मंत्री हैं। वैष्णव मूल रूप से राजस्थानी हैं। हालांकि, राज्यसभा में वे ओड़िशा से हैं।जातिगत समीकरण साधने की काेशिश : राजनीतिक पार्टियां जातिगत समीकरण साधने की काेशिश करती हैं। शेखावाटी के पूर्व केंद्रीय मंत्री जगदीप धनखड़ काे भाजपा ने उपराष्ट्रपति बनाया। काेटा सांसद ओम बिरला लाेकसभा स्पीकर हैं। चूरू विधायक राजेंद्र राठाैड़ नेता प्रतिपक्ष हैं और आमेर से विधायक सतीश पूनियां उपनेता। चित्ताैड़गढ़ सांसद सीपी जाेशी काे प्रदेश भाजपा की कमान साैंपी है।