उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पीएम मोदी मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की तैयारी करके ही आए थे। इसके लिए उन्होंने हमारे चीफ सेक्रेट्री से पहले ही फोन करके ये पूछा था कि इसके लिए कितनी जमीन की आवश्यकता पड़ेगी। मैं भी इसलिए गया था कि घोषणा करेंगे लेकिन पता नहीं क्या कारण रहा कि मोदी जी मानगढ़ को राष्ट्रीय स्मारक घोषित नहीं कर पाए। वे तो सिर्फ ये कह गए कि राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र व एमपी मिलकर ये तय करें कि क्या बनाना है।

गहलोत सोमवार को उदयपुर दौरे पर थे। वे नगर निगम में महाराणा प्रताप जयंति पर आयोजित समारोह में सम्बोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, कांग्रेस प्रदेश कमेटी अध्यक्ष गोविंद डोटासरा, पूर्व केन्द्रीय मंत्री ​डॉ गिरीजा व्यास, उदयपुर प्रभारी मंत्री रामलाल जाट, जनजाति मंत्री अर्जुनलाल बामणिया आदि मौजूद थे।

सीपी से बोले गहलोत-मेवाड़ कॉम्पलेक्स की पुरानी फाइल निकलवाओ
सीएम गहलोत बोले-मैं केन्द्रीय मंत्री था तब प्रताप के बारे में स्थानों को विकसित करने के लिए मेवाड़ कॉम्पलेक्स योजना शुरू की गई थी। इसको लेकर गहलोत बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को बोले, आप दिल्ली से मेवाड़ कॉम्पलेक्स की पुरानी फाइल निकलवाओ। मोदी जी को इस बारे में सोचना चाहिए ताकि मेवाड़ कॉम्पलेक्स आने वाले वक्त में नए अवतार में पेश हो सके। सरकार किसी भी पार्टी को हो, ये काम सरकार ही कर सकती है।

सीएम ने की वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप बोर्ड की बड़ी घोषणा
सीएम गहलोत ने कार्यक्रम के दौरान वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप बोर्ड बनाए जाने की बड़ी घोषणा की। गहलोत बोले-इस बोर्ड का पाठ्यक्रम सामग्री में जरूरी बातें समावेश करने, प्रताप से जुड़े पुरातत्व संरक्षण व नवनिर्माण, उन पर लिखे-साहित्य का संकलन, प्रताप की ऐतिहासिक वीरता की जीवनी के बारे में प्रचार-प्रसार करने का रहेगा।

सीपी जोशी गिनाए प्रताप को लेकर अपनी सरकार के काम
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि मैंने बतौर सांसद महाराणा प्रताप पर डाक टिकट जारी करने की केन्द्र सरकार से मांगी थी जिसके बाद 2016 में मोदी जी डाक टिकट जारी किया। वष 2018 में झाला मान और इसके बाद जयमल पर भी डाक टिकट जारी किया गया। केन्द्र सरकार के सहयोग से ही उदयपुर के प्रताप गौरव केन्द्र में डिजीटल लाइट साउंड सिस्टम की शुरुआत की गई।