जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

एपेक्स हॉस्पिटल में राजस्थान के पहले सेंटर ऑफ जिनोमिक्स एक्सीलेंस की शुरुआत बुधवार से की गई। पूना की जिनसिको हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से इस सेंटर को शुरू किया गया है। इस सेंटर पर डीएनए टेस्टिंग की अत्याधुनिक तकनीक जीनोमिक्स के जरिए किसी व्यक्ति के शरीर का कल्चर और कांस्टीट्यूशन की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इसकी मदद से बीमार व्यक्ति के शरीर को दी जा सकने वाली मेडिसिन की मात्रा एवं दवाई का प्रकार ज्ञात किया जा सकता है

सेंटर की ओपनिंग के अवसर पर जिनोमिक्स से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर एक्सपर्ट्स ने अपने विचार रखे। इस मौके पर पूना एवम जयपुर के डीएनए एक्सपर्ट्स एवम चिकित्सको ने विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। पूना से आए जीनोम एक्सपर्ट की टीम की ओर से डाॅ. अतुल गदगकर, डा. अमोल राउत, विश्वजीत, मनोज करडे समेत डाॅ. विपुल खंडेलवाल, डाॅ. बीएम गोयल, डाॅ. अजयपाल सिंह समेत अन्य एक्सपर्ट्स ने कार्यक्रम को संबोधित किया।

एक्सपर्ट्स ने बताया कि इस तकनीक के जरिए सेहत का प्रो एक्टिव मैनेजमेंट किया जा सकता है और बीमार व्यक्ति के लिए सटीक दवा का निर्णय लिया जा सकता है। कार्यक्रम के संयोजक सिद्धांत झवर ने बताया कि यह अत्याधुनिक तकनीक है एवम इसके जरिए 250 से अधिक बीमारियो का प्रो एक्टिव मैनेजमेंट किया जा सकता है। सिद्धांत ने सभी वक्ताओं का सम्मान किया एवम कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत करवाया।