जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर में लेपर्ड का मूवमेंट लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को जयपुर के जामडोली में स्थिति कैम्बे रिसोर्ट में मादा लेपर्ड अपने दो शावकों के साथ नजर आई। जिसके बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई है। वहीं लेपर्ड के रिहायशी इलाके में मूवमेंट के बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पिंजरा लगा लेपर्ड और नन्हें शवको की निगरानी शुरू कर दी है। दरअसल, आगरा रोड स्थित के रिसोर्ट में पिछले दो-तीन दिन से लेपर्ड का मूवमेंट हो रहा था। आबादी इलाके में रहने वाले लोगों ने जैसे ही लेपर्ड का मूवमेंट देखा। उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग की टीम को दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने जब रिसोर्ट की छानबीन की। तो पता चला कि मादा लेपर्ड अपने दो शावकों के साथ बंद पड़े रिसोर्ट में ही रह रही है। इसके बाद वन विभाग ने रिसोर्ट में पिंजरे तो लगा दिए हैं। लेकिन अब तक लेपर्ड वन विभाग के कैद में नहीं आ पाए हैं।

झालाना क्षेत्रीय वन अधिकारी जनेश्वर चौधरी ने बताया कि जामडोली स्थित कैंबे गोल्फ रिसॉर्ट में पैंथर का मूवमेंट देखा गया था। जिसके बाद हमने इसकी जांच कि तो रिसोर्ट में मादा लेपर्ड के साथ शावक की का मूवमेंट मिला हैं। इसलिए हमने फिलहाल ट्रेंकुलाइज की करवाई नहीं की हैं। क्यों की शावक भी लेपर्ड के साथ हैं। ऐसे में हमारी टीम ने मौके पर दो पिंजरे लगा दिए हैं। ताकि उन्हें सुरक्षित पकड़ा जा सके। इसके साथ ही लेपर्ड के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए रिसोर्ट में कैमरा लगाकर निगरानी भी की जा रही है। ताकि आबादी क्षेत्र में लेपर्ड न जाए।

स्थानीय निवासी रमेश ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से लेपर्ड लगातार स्थानीय कॉलोनी के आसपास घूम रही थी। जिसके बाद हमने इसकी जानकारी वन विभाग की टीम को दी। तब पता चला कि लंबे समय से बंद चल रहे रिसॉर्ट में लेपर्ड अपने शावकों के साथ रह रही है। जिसके बाद पूरे इलाके में दहशत का माहौल है। ऐसे में जब तक लेपर्ड और शावक पकड़ में नहीं आ जाते लोग अपने घरों से बाहर निकलने में भी डर रहे हैं।