जोधपुर ब्यूरो रिपोर्ट। 

जोधपुर में अंतर्राष्ट्रीय आर्य सम्मेलन आयोजित होने वाला है। यह सम्मेलन 26 मई को शुरू होगा इसमें देश विदेश से आर्य प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। 28 मई तक रेलवे डी-6 परिसर चलने वाले इस सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीका, हॉलैंड, अमेरिका से आर्य प्रतिनिधि जोधपुर पहुंचेंगे।

सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा नई दिल्ली के प्रधान स्वामी आर्यवेश ने कहा कि शहीदे आजम भगत सिंह के भतीजे किरणजीत सिंह संधु समारोह में युवाओं को प्रेरित करेंगे। वे आज की युवा पीढ़ी को बताएंगे कि भगत सिंह देश के युवाओं से क्या चाहते थे? वे हमारे पीढी को सम्मेलन के माध्यम से विशेष संदेश देंगे।

26 से 28 मई तक होने वाले सम्मेलन के मुख्य अतिथि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत होगे। इसके अलावा राजस्थान के कई केबिनेट, राज्यमंत्री, विधायक व राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन वैभव गहलोत अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे।

सम्मेलन के संयोजक व युवा सन्यासी स्वामी आदित्यवेश ने कहा कि सम्मेलन में झारखंड से आए हर-हर आर्य पहुंचे है, तीन फीट ऊंचाई के हर हर आर्य जिन्होंने लगभग 5000 गायों को कटने से बचाया। वे देशहित में कार्य करने के साथ वेदों के प्रचारक है। इसके अलावा गुरुकुल झज्जर में अध्ययन करने के बाद आईपीएस बन डीजी के पद पर कार्यरत रहे सेवानिवृत आनंद कुमार भी जोधपुर पहुंच रहे हैं।

आदिवासी क्षेत्रों में गुरुकुल का संचालन करने वाले स्वामी व्रतानंद तथा भारत के समस्त गुरुकुलों के अध्यक्ष स्वामी प्रणवानंद सरस्वती, आर्य समाज की सर्वोच्च संस्था सार्वदेशिक आर्य प्रतिनिधि सभा के अंतर्राष्ट्रीय मंत्री प्रोफेसर विमलराव आर्य, रेल हादसे में अपने दोनों हाथ खोने वाली मोटिवेशनल स्पीकर सुनीता मल्हान इस सम्मेलन में आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

बेटी बचाओ अभियान के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित करने वाली दोनों बहने प्रवेश आर्य और पूनम आर्य के अतिरिक्त लगभग 20 प्रांतों के अधिकारी इस कार्यक्रम में शिरकत कर रहे हैं।

सर्वधर्म संसद के संयोजक व वल्र्ड पीस आर्गनाइजेशन सेक्रेटरी आएंगे
आर्य प्रतिनिधि सभा राजस्थान के प्रधान बिरजानंद एडवोकेट बहरोड ने पत्रकार वार्ता में कहा कि सामाजिक समरसता समाज की आवश्यकता विषय पर संबोधन देने के लिए भारतीय सर्वधर्म संसद के संयोजक गोस्वामी सुशील महाराज, वल्र्ड पीस आर्गनाइजेशन के सेक्रेटरी मौलाना शाहीन कासमी, सर्वधर्म संवाद के संयोजक मनु सिंह आदि इस कार्यक्रम में पहुंच रहे हैं।

पशुपालन बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी व शहर विधायक मनीषा पंवार ने कहा कि तीन दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ शुक्रवार को होगा। पूरे दिन अलग-अलग सेशन में कार्यक्रम होंगे। आर्य वीर राजस्थान के महामंत्री जितेंद्र सिंह आर्य ने कहा कि सम्मेलन में देश के अलावा विदेशों से भी आर्य जगत की हस्तियां जोधपुर पहुंच रही है।