जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

जयपुर के प्रताप नगर सेक्टर 3 में प्रस्तावित अल्पसंख्यक बॉयज हॉस्टल का विरोध तेज हो गया है। गुरुवार को सांगानेर बचाओ संघर्ष समिति के बैनर तले बड़ी संख्या में हिंदू संगठन और बीजेपी के नेताओं ने सरकार के खिलाफ बाजार बंद कर पैदल मार्च निकाला। इस दौरान सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है। सांगानेर की 99% जनता हॉस्टल के विरोध में है। बावजूद इसके कांग्रेस सरकार एक वर्ग विशेष को खुश करने के लिए यहां पर हॉस्टल का निर्माण कर रही है। जिसका निर्माण हम किसी भी सूरत पर हम नहीं होने देंगे।

लाहोटी ने कहा कि इससे पहले भी सरकार ने हज हाउस का आवंटन सांगानेर में किया था। लेकिन विरोध के बाद में उसे निरस्त करना पड़ा था। उसी तरह बॉयज हॉस्टल के आवंटन को निरस्त करना पड़ेगा। अगर सरकार को बॉयज हॉस्टल का निर्माण करना ही है। तो रामगंज, कर्बला, ईदगाह, खोनागोरियां या फिर कहीं और बनाए। लेकिन सांगानेर में समुदाय विशेष के लिए किसी हॉस्टल की जरूरत ही नहीं है।

लाहोटी ने आरोप लगाया कि सरकार ने वक्फ बोर्ड और हज कमेटी से भी हॉस्टल के निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग देने के लिए कहा है। इससे साफ पता चलता है कि सिर्फ एक समुदाय विशेष को खुश करने के लिए यहां हॉस्टल का निर्माण हो रहा है। ताकि एक समुदाय विशेष की यहां संपत्ति पुख्ता हो जाए। जिस पर भविष्य में उनका कब्जा हो। लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे।

लाहोटी ने कहा कि एक और जहां यूपी में सुशासन के लिए बुलडोजर चल रहे हैं। वहीं दूसरी और राजस्थान में तुष्टीकरण के लिए सरकार बुलडोजर चलाने का काम कर रही है। लेकिन सरकार को यह नहीं भूलना चाहिए कि अब चुनाव में सिर्फ 4 महीने का वक्त बचा है। राजस्थान की तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली कांग्रेस की सरकार को उखाड़ कर फेंक देगी।

इस दौरान जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा ने कांग्रेस सरकार पर सांप्रदायिक वातावरण बिगड़ने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक विशेष समुदाय को लेकर सोची समझी चाल के माध्यम से काम करती है। जहां पर 90% हिंदू समाज रहता है। वहां पर विशेष समाज के लोगों को हॉस्टल के लिए जमीन देकर माहौल बिगाड़ने का काम सरकार कर रही है। ऐसे में अगर सरकार ने अब भी आवंटन निरस्त नहीं किया। तो फिर हम सड़कों पर उतरेंगे और सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे।

बता दें कि आवासन मण्डल ने प्रताप नगर सेक्टर 3 में एक हजार विद्यार्थियों के लिए अल्पसंख्यक छात्रावास बनाने के लिए 5000 वर्गमीटर भूमि का नि:शुल्क आवंटन किया है। जिसके बाद से ही बीजेपी के साथ ही हिन्दू संगठनों के नेता, समाजसेवी, उद्यमी, व्यपारियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। इससे पहले भी विधायक अशोक लाहोटी में आवासन मंडल कमिश्नर पवन अरोड़ा को ज्ञापन सौंपकर जमीन का आवंटन निरस्त करने की मांग की।