जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

नगर निगम जयपुर हैरिटेज के नवनियुक्त कमिश्नर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने अपना कार्यग्रहण करने के साथ अधिकारियों संग बैठक की और नगर निगम के काम की समीक्षा की। उन्होंने नगर निगम के रेवेन्यू को बढ़ाने और उसके अनुसार जनता को सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर जोर दिया। इसके लिए उन्होंने नगरीय विकास कर की ज्यादा से ज्यादा वसूली करने और शहर में सफाई व्यवस्था को दुरस्त करने पर जोर दिया।

शेखावत ने कहा कि जयपुर शहर में आज भी कई ऐसी आवासीय बिल्डिंग है जिनमें कॉमर्शियल गतिविधियां चल रही है, लेकिन उनसे या तो आवासीय के हिसाब से यूडीटैक्स वसूला जा रहा है या वसूला ही नहीं जा रहा। ऐसी बहुमंजिला सम्पत्तियों जिनमें व्यावसायिक गतिविधियां संचालित है उनकाे चिन्हित करके उनसे टैक्स वसूली के निर्देश दिए। इसके साथ ही शेखावत ने होर्डिग्सं और यूनिपोल के लिए नई साईट चिन्हित करने, जहां एक्सीडेंट होने की संभावना रहती हैं वहां होर्डिग्ंस न लगाने व अनाधिकृत मैरिज गार्डन का सर्वे करके सूची बनाकर वहां से टैक्स वसूली करने के लिए कहा।

नाइट स्विपिंग का काम बढ़ाने के निर्देश
कमिश्नर ने शहर की सफाई व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली और उपायुक्त स्वास्थ्य आशीष कुमार को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था में स्टाफ और संसाधन बढ़ाकर बेहतर सफाई करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही जो कर्मचारी अधिकारी इस काम में लापरवाही या ढिलाई बरत रहा है उसकी सूची तैयार करने के लिए कहा।
उन्होंने कहा कि शहर में जितने भी कचरा डिपो है उनकी रेगुलर मॉनिटरिंग और कचरा नहीं उठाने वाली फर्म को नोटिस देकर उस पर पेनल्टी लगाने के लिए कहा। इसके साअलावा हैरिटेज निगम क्षेत्र के उद्यानों को और बेहतर, आकर्षक व आमजन के लिए ज्यादा उपयोगी बनाने के लिए इनको व्यावसायिक संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, निजी संस्थाओं, स्वंयसेवी संस्थाओं, मंदिर या ट्रस्ट को गोद देने के लिए कहा।

इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण
बैठक के बाद कमिश्नर ने उपायुक्त मुख्यालय और नोडल इंदिरा रसोई योजना श्रीमती अनिता मित्तल संग जल महल स्थित इंदिरा रसोई पहुंचे और वहां की व्यवस्थाएं देखी। रसोई में भोजन बनाने के बर्तन, चूल्हे, फर्नीचर व साफ सफाई और रसोई के दस्तावेजों का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने रसोई का खाना भी खाकर उसकी गुणवत्ता को जांचा।