सिरोही ब्यूरो रिपोर्ट।  

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज माउंट आबू दौरे पर रहे। वे माउंट आबू में कांग्रेस के सर्वोदय संगम कैंप में शामिल हुए और दोपहर बाद लाैट गए। भारत जोड़ो यात्रा के बाद राहुल आज पहली बार राजस्थान आए थे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को माउंट आबू पहुंचेंगे। यहां उनके कई कार्यक्रमों में शामिल होने की जानकारी है।

राहुल गांधी दिल्ली से रूटीन फ्लाइट के जरिए उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पहुंचे थे। यहां डबोक एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने राहुल की अगवानी की थी। इसके बाद उदयपुर से हेलिकॉप्टर से माउंट आबू पहुंचे थे। वह माउंट आबू के स्वामीनारायण धर्मशाला में कांग्रेस के ट्रेनिंग कैंप में शामिल हुए। यहां उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर भजन भी सुने थे। इस दौरान पिंडवाड़ा के पूर्व विधायक लालाराम गरासिया, गंगाबेन गरासिया भी स्वामीनारायण धर्मशाला के बाहर पहुंचे थे। यहां पुलिस ने उन्हें रोक लिया था। जिस पर दोनों पूर्व विधायकों ने नाराजगी जताते हुए कहा था- क्षेत्र के आदिवासी जनप्रतिनिधि हैं और हमें ही राहुल गांधी से मिलने से रोका जा रहा है। लगभग 30 मिनट बाद दोनों को अंदर बुलाया गया था।

इससे पहले राहुल गांधी के हेलिकॉप्टर से पोलोग्राउंड पहुंचने पर प्रभारी मंत्री महेंद्र चौधरी ,मंत्री सुखराम बिश्नोई, पीसीसी सदस्य हरीश चौधरी ने स्वागत किया था।

कांग्रेस के सर्वोदयी कैंप में डेलिगेट्स से की चर्चा
राहुल गांधी ने कांग्रेस के सर्वोदयी ट्रेनिंग कैंप के डेलिग्रेट्स से चर्चा की। इस 10 दिन के ट्रेनिंग कैंप का 10 मई को आखिरी दिन है। इस कैंप में अलग अलग राज्यों के करीब 45 डेलिगेट्स हिस्सा ले रहे हैं। राजस्थान से पांच डेलिगेट्स हैं।

पिछली बार तिजारा के कैंप में वर्चुअली जुड़े थे राहुल
कांग्रेस के सर्वोदयी कैंपों में राहुल गांधी पहले भी जुड़ते रहे हैं। पिछली बार तिजारा में हुए कैंप में वर्चुअली जुड़े थे। कांग्रेस के सर्वोदयी कैंपों में कार्यकर्ताओं को कांग्रेस की मूल विचारधारा के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है। इन कैंपों में चरखा चलाने के साथ कई तरह की एक्टिविटी करवाई जाती है। मुख्य फोकस गांधीवाद और कांग्रेस के विचारधारा पर रहता है। साल में तीन बार ये कैंप लगते हैं। कांग्रेस ट्रेनिंग सेल लगातार सर्वोदयी कैंप लगाती है।