जयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

राजस्थान के 50 पुलिसकर्मियों को 9 माह का आईटी सिक्योरिटी का ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स कराने की शुरुआत आज से हो गई हैं। पुलिस मुख्यालय में हुए आज एक विशेष कार्यक्रम के दौरान डीजीपी राजस्थान में सभी 50 पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को इस लिए शुभकमानाएं दी। इस अवसर पर कार्यक्रम में सरदार पटेल पुलिस विवि के कुलपति डॉक्टर आलोक त्रिपाठी,डीजी साइबर अफराध व सुरक्षा डॉक्टर रवि प्रकाश मेहरड़ा मौजूद रहे।

डीजीपी राजस्थान उमेश मिश्रा ने बताया कि 50 पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों के लिए सरदार पटेल विश्वविद्यालय के तत्त्वावधान में 9 माह के ऑनलाइन डिप्लोमा कोर्स शुरू किया गया हैं। वर्तमान डिजिटल दौर में बढते साइबर अपराधों को देखते हुए क्राइम की रोकथाम के लिए पुलिस कर्मियों की तकनीकी दक्षता पर बल दिया जा रहा है। मिश्रा ने विश्वास जताते हुए कहा कि इस डिप्लोमा कोर्स से पुलिसकर्मी तकनीकी दक्षता में और अधिक मजबूत होंगे। इस कोर्स को पूर्ण करने के बाद उनका साइबर ज्ञान बढेगा। उन्होंने तकनीकी में हो रहे परिवर्तनों के अनुसार अपने इस ज्ञान को निरंतर बढाने पर भी जोर दिया। पुलिस में आईटी सिक्युरिटी के लिए पुलिस दूरसंचार मुख्यालय में सूचना सुरक्षा सैल का गठन किया गया है। यह सैल राजस्थान पुलिस के डाटा, डिजीटल नेटवर्क व वेबसाइट्स की सुरक्षा एवं गोपनीयता को बनाये रखने का कार्य कर रही है। सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर आलोक त्रिपाठी ने बताया कि पुलिस कर्मियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इस साइबर सिक्योरिटी डिप्लोमा कोर्स को तैयार किया गया है। डिप्लोमा कोर्स में पुलिस के साइबर एप्लीकेशन्स जैसे सीसीटीएनएस, राजकॉप ऑफिशियल एवं राजकॉप सिटीजन एप इत्यादि की आवश्यकता अनुरूप पाठ्यक्रम बनाया गया है। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन व ऑफ लाइन मोड में 9 माह के इस पाठ्यक्रम को 2 सेमेस्टर में पूर्ण किया जाएगा एवं विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ माह में एक बार पुलिस मुख्यालय पर उपस्थित होकर प्रायोगिक कक्षाएं लेने के साथ ही कोर्स कर रहे पुलिसकर्मियों के डाउंट्स क्लीयर करेंगे।

डीजी साइबर अपराध व सुरक्षा डॉ. रवि प्रकाश मेहरडा ने इस डिप्लोमा कोर्स की जानकारी देते हुए बताया कि इस डिप्लोमा कोर्स को कराने के लिए सरदार पटेल पुलिस विश्वविद्यालय से एमओयू किया गया है। उन्होंने बताया कि इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पुलिसकर्मियों को साइबर स्पेस के विभिन्न घटकों को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करना है। यह कोर्स सम्बन्धित साइबर स्पेस की अवधारणाओं को समझने, स्वयं व अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए उपयोगी होगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि साइबर सुरक्षा के खतरों से बचाव के लिए यह कोर्स पुलिस कर्मियों के लिए वरदान होगा।