उदयपुर ब्यूरो रिपोर्ट।  

उदयपुर दौरे आए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरक्षण के मुद्दे पर एक बार​ फिर ​बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा- बीजेपी के राज में 72 गुर्जर मारे गए थे। हमारा शासन आया तो हमने उन्हें 5 प्रतिशत आरक्षण दिया। फायरिंग की बात तो छोड़ो, लाठीचार्ज तक नहीं किया। प्यार और भाईचारे से अप्रोच करते हुए ​ऐसी स्थिति बना दी कि बिना लाठीचार्ज के गुर्जरों को पटरियों से उठना पड़ा।

गहलोत बोले- मैं जब 1998 में पहली बार सीएम बना था। तब ओबीसी को 21%, एससी को 8 से बढ़ाकर 16% और एसटी को 6 से 12% आरक्षण दिया था। आगे भी बढ़ोत्तरी होगी तो हमारे वक्त में ही होगी। एमबीसी का 5 फीसदी आरक्षण भी हमने दिया।

गहलोत ने आगे कहा- जातिगत जनगणना होनी चाहिए। इस संबंध कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खड़के ने और मैंने भी पीएम नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है कि वे जातिगत जनगणना करवाएं। क्योंकि जब तक जातिगत जनगणना नहीं होगी, आरक्षण रिफोर्म नहीं हो पाएगा।

बीजेपी हमारी स्कीम बंद कर कर देती है, हम ऐसा नहीं करते
गहलोत बोले- बीजेपी वाले राज में आते ही हमारी स्कीम बंद कर देते हैं। जबकि हम ऐसा नहीं करते। रिफायनरी बंद करी, अब वो 40 हजार करोड की जगह 72 हजार करोड की बनेगी। हमने केदारनाथ-बद्रीनाथ में प्राकृतिक आपदा में मारे गए 20 परिवारों के आश्रितों को योजना बनाकर नौकरी दी थी। सरकारी बदली तो बीजेपी ने उन्हें नौकरी से ही निकाल दिया। गहलोत ने महंगाई राहत कैंप को लेकर कहा कि अब तक प्रदेश में 5.50 लाख लोगों के गारंटी कार्ड बन चुके हैं।

सर्किट हाउस में की जनसुनवाई
रविवार से उदयपुर दौरे पर चल रहे सीएम गहलोत ने मंगलवार को सर्किट हाउस में जनसुनवाई की। इसके बाद डूंगरपुर रवाना हो गए। फिर दोपहर को डूंगरपुर से वापस उदयपुर के खेरवाड़ा पहुंचे। जहां राहत शिविर का निरीक्षण किया गया। इससे पहले उन्होंने सर्किट हाउस में लोगों की समस्याएं सुनी और उसके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।